×

500 रु में बड़े फायदे: तुरंत जुड़ें मोदी की इन लाजवाब स्कीमों से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कई ऐसी योजनाएं हैं जो सामान्य सी राशि में ही सामान्य लोगों की जिंदगी को सिक्‍योर कर सकती हैं। मोदी की इस योजना के तहत अगर आपके पास 500 रुपये भी हैं तब भी आप पीएम मोदी की 5 बड़ी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 7 May 2023 3:13 PM GMT
500 रु में बड़े फायदे: तुरंत जुड़ें मोदी की इन लाजवाब स्कीमों से
X

नई दिल्ली : दुनिया में भारत को एक नई पहचान दिलाने वालेे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। पीएम मोदी आज 69 साल के हो गए हैं। आज के समय की बात करें तो राजनीति के क्षेत्र में मोदी की टक्कर देने वाला कोई नहीं है। देश की जनता के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी को देश का सबसे लोकप्रिय नेता माना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पद पर आने के बाद सामान्य जन से जुड़ी कुछ योजनाओं को लाकर बहुत ही महत्वपूर्ण काम किया है।

यह भी देखें... काटो जरा चालान! बेखौफ नियम तोड़ता है ये इंसान, पुलिस भी इससे परेशान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कई ऐसी योजनाएं हैं जो सामान्य सी राशि में ही सामान्य लोगों की जिंदगी को सिक्‍योर कर सकती हैं। मोदी की इस योजना के तहत अगर आपके पास 500 रुपये भी हैं तब भी आप पीएम मोदी की 5 बड़ी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

तो ये हैं मोदी की बेहद खास योजनाएं

योजना 1- 12 रुपये की स्‍कीम

मोदी सरकार ने 2015 में देश के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) नाम से एक स्‍कीम की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत साल में सिर्फ 12 रुपये खर्च करके 2 लाख रुपये का बीमा कर सकते हैं।

मोदी की इस योजना का लाभ सिर्फ उन्‍हें ही मिलेगा जिनकी 18-70 साल तक की उम्र है। यदि बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु हो जाती है और वो विकलांग हो जाता है तो इस स्थिति में 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को दी जाती है। बता दें कि प्रत्येक वर्ष 31 मई को बैंक अकाउंट से इस योजना की किस्‍त कटती है।

योजना 2- 50 रुपये की स्‍कीम

मोदी सरकार ने 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना से जुड़ने के लिए हर महीने सिर्फ 50 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। अटल पेंशन योजना के जरिए 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है।

यह भी देखें... PM मोदी के जन्मदिन पर BJP सासंद ने किया ऐसा काम, फोटो हुई वायरल

योजना 3- 55 रुपये की स्‍कीम

अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने मजदूर वर्ग के लिए ''प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन'' नाम से योजना का ऐलान किया गया था। इस योजना का लाभ उस वर्ग के लोगों को मिलता है, जिनकी महीने की कमाई सिर्फ 15000 रुपये या उससे कम है।

इस योजना का फायदा 18 साल से 40 साल तक की उम्र का व्‍यक्‍ति ही उठा सकता है। अगर आप 18 साल के हैं, तो 55 रुपये प्रति माह का योगदान देना होगा।

इसके साथ ही 29 साल की उम्र के लोगों को पेंशन के लिए 100 रुपये प्रतिमाह जमा कराने होंगे। चूंकि इस पेंशन योजना का लाभ 60 साल की उम्र के बाद मिलेगा। इस उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।

यह भी देखें... दिल्लीः सनलाइट कॉलोनी थाना इलाके में गैंगरेप, पुलिस ने शुरू की जांच

योजना 4- 55 रुपये की स्‍कीम

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के जरिए 55 रुपये महीने का निवेश कर पेंशन लिया जा सकता है। इस योजना का फायदा 18 से 40 वर्ष तक की आयु वाला कोई सीमांत किसान भी उठा सकता है।

इस योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 42 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा, जो उनकी उम्र पर निर्भर है। 60 साल होने के बाद उन्हें 3000 रुपये मंथली पेंशन मिलने लगेगी। इसका लाभ उठाने के लिए किसान को कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

योजना 5- 330 रुपये की स्‍कीम

मोदी सरकार द्वार मई 2015 में शुरू प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीबाई) सरकार का एक टर्म इंश्‍योरेंस प्लान है। इस योजना में 18 - 50 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है।

इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है। इससे पहले अगर पॉलिसीधारक को कुछ होता है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये की राशि मिलती है। इस योजना के तहत साल में 330 रुपये की किस्‍त देनी होती है।

यह भी देखें... Happy Birthday Modi! पूरा काशी डोल रहा है मोदी-मोदी बोल रहा है…

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story