×

बर्बाद हुआ चीन: भारत ने कर दिया बुरा हाल, डूबने के कगार पर कम्पनियां

भारतीय वेंडर वारसॉ इंटरनेशनल के प्रोपराइटर राजा शनमुगम ने बताया कि जब जर्मन ब्रांड मार्क पोलो ने जर्सी सप्लाई के लिए ऑर्डर दिया तो उन्होंने बताया कि ये हमें पता था कि यह ऑर्डर दूसरे ऑर्डर्स से अलग है।

Newstrack
Published on: 5 Sep 2020 7:44 AM GMT
बर्बाद हुआ चीन: भारत ने कर दिया बुरा हाल, डूबने के कगार पर कम्पनियां
X
बर्बाद हुआ चीन: भारत ने कर दिया बुरा हाल, डूबने के कगार पर कम्पनियां

मुंबई: बीते कुछ महीनों में कई भारतीय कंपनियों को दुनिया के बड़े क्लॉथ ब्रैंड से करोड़ों रुपये के ऑर्डर मिले हैं। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि हाल में जर्मन ब्रांड मार्क पोलो ने अपने भारतीय वेंडर वारसॉ इंटरनेशनल को नया ऑर्डर दिया है। वहीं, कार्टर ने भारतीय कंपनी एसपी अपेरल्स को मानव निर्मित फाइबर से कपड़े बनाने का ऑर्डर दिया है। चीन की चालबाजियों को देखते हुए दुनिया के बड़े ब्रांड अब चीन को छोड़ भारत की ओर रूख करने लगे हैं।

भारतीय वेंडर वारसॉ इंटरनेशनल के प्रोपराइटर राजा शनमुगम ने बताया कि...

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय वेंडर वारसॉ इंटरनेशनल के प्रोपराइटर राजा शनमुगम ने बताया कि जब जर्मन ब्रांड मार्क पोलो ने जर्सी सप्लाई के लिए ऑर्डर दिया तो उन्होंने बताया कि ये हमें पता था कि यह ऑर्डर दूसरे ऑर्डर्स से अलग है। इससे पहले चीन में उनकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी मार्क पोलो को यह उत्पाद सप्लाई करती थी। उन्होंने कहा कि हमारे पास बहुत बड़ा ऑर्डर है।

ये भी देखें: शिक्षक दिवस: निकाली गई ‘कोरोना जागरूकता साइकिल रैली’, देखें तस्वीरें

यह हमारे और देश के लिए इम्तहान की तरह है- भारतीय वेंडर राजा शनमुगम

राजा शनमुगम ने बताया कि यह हमारे और देश के लिए इम्तहान की तरह है। अगर हम इनका आर्डर पूरा करने में सक्षम रहे तो कई वैश्विक ब्रांड भारत आएंगे।शनमुगम, तिरुपुर एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के प्रमुख भी हैं। उनका कहना है कि मुझे इस सीजन में सोर्सिंग में 25% वृद्धि की उम्मीद है।

सरकार की मदद की जरूरत

शनमुगम ने बताया कि इस सीजन (आम तौर पर 1 सितंबर से शुरू होता है) में भारत को ग्लोबल ब्रांड्स से कई बड़े आर्डर मिलने की संभावना है। हम केवल यही चाहते हैं कि 6 महीने की मोरेटोरियम अवधि बढ़ाई जाए, क्योंकि हम फिर से पटरी पर लौटने के शुरुआती दौर में हैं। हमें सरकार की मदद की जरूरत है।

ये भी देखें: ‘चीन भारत को बार-बार धमकी दे रहा है’- पत्रकारों के इस सवाल पर ट्रंप ने क्या कहा?

कार्टर दुनिया का सबसे बड़े बेबी वियर ब्रांड

ठीक इसी प्रकार कार्टर ने भारतीय कंपनी एसपी अपेरल्स को मानव निर्मित फाइबर से कपड़े बनाने का आर्डर दिया है। यह कंपनी ज्यादातर सप्लाई भारत से पूरा करने के मूड में है। कार्टर दुनिया के सबसे बड़े बेबी वियर ब्रांड में शामिल है। एसपी अपेरल्स के एमडी ने कहा कि यदि यह मौका मिलता है तो यह एक बहुत बड़ा अवसर है।

ये भी देखें: गायों पर ये प्रथा: सालों बाद अब होगी खत्म, CM योगी का बड़ा फैसला

परिधान निर्यात घटकर 25,000 करोड़ रुपये रह गया

मार्च 2020 में समाप्त हुए वित्त वर्ष में तिरुपुर से परिधान निर्यात घटकर 25,000 करोड़ रुपये रह गया, जो पिछले वर्ष 26,000 करोड़ रुपये था। पिछले वित्त वर्ष में घरेलू बिक्री 25,000 करोड़ रुपये थी। शहर में 6 लाख श्रमिक कार्यरत हैं, जिनमें से आधे अन्य राज्यों से हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story