×

बड़ी साजिश का खुलासा: गिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ शुरू, घाटी में खतरनाक मंसूबे

पठानकोट में गिरफ्तार किए गए लश्कर-ए-तोयबा के दोनों आतंकियों से पूछताछ में आतंकी संगठनों के खतरनाक मंसूबों का पता चला है।

Ashiki
Published on: 15 Jun 2020 5:52 AM GMT
बड़ी साजिश का खुलासा: गिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ शुरू, घाटी में खतरनाक मंसूबे
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: पठानकोट में गिरफ्तार किए गए लश्कर-ए-तोयबा के दोनों आतंकियों से पूछताछ में आतंकी संगठनों के खतरनाक मंसूबों का पता चला है। लश्कर के इन दोनों आतंकियों आमिर हुसैन वानी और वसीम हसन वानी से पूछताछ में पता चला है कि लश्कर के साथ ही हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी इस साल 15 अगस्त को घाटी में बड़े आत्मघाती हमले की साजिश में जुटे हुए हैं। दोनों आतंकियों के इस खुलासे से सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं।

ये भी पढ़ें: सुशांत सिंह की ये ख्वाहिश नहीं हो पाई पूरी, एक्टर ने पहले ही छोड़ दी दुनिया

रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद पूछताछ

पठानकोट में गिरफ्तार इन दोनों आतंकियों की पहले कोरोना संबंधी जांच की गई। दोनों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उनसे पूछताछ शुरू कर दी गई है। दोनों आतंकियों से अमृतसर के ज्वाइंट इंटेरोगेशन सेंटर में पूछताछ की जा रही है। सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इन आतंकियों ने पूछताछ में एक बड़ी साजिश का खुलासा किया है।

आत्मघाती हमले के लिए मंगवा रहे हथियार

आतंकियों ने बताया कि लश्कर और हिज्बुल मुजाहिदीन 15 अगस्त को आत्मघाती हमले के लिए अब वाया पंजाब हथियारों को कश्मीर घाटी में मंगवा रहे हैं। इसका कारण यह है कि जम्मू- कश्मीर के साथ लगने वाले पाकिस्तानी बॉर्डर से आईएसआई आतंकियों को हथियारों की सप्लाई नहीं कर पा रही है। सुरक्षा एजेंसियों की सतर्कता के कारण आईएसआई इस काम में नाकाम साबित हो रही है।

ये भी पढ़ें: गुस्सा होने पर पिता को इस तरह मनाते थे सुशांत, आखिरी बातचीत में किया था ये वादा

पंजाब पुलिस ने किया सतर्क

सुरक्षा एजेंसियों को आशंका है कि आतंकी संगठन घाटी में गड़बड़ी फैलाने के लिए हथियारों कि कई खेप अपने ठिकानों पर पहुंचा चुके हैं। पूछताछ के बाद पंजाब पुलिस ने इस बाबत जम्मू-कश्मीर पुलिस को भी जानकारी दी है ताकि आतंकियों की साजिश को नाकाम किया जा सके। सूत्रों का कहना है कि आतंकी वसीम और आमिर को हथियारों की सप्लाई करने वाले तस्कर को पकड़ने की कोशिश भी तेज कर दी गई है।

पुलिस उस तस्कर का पता लगाने के करीब पहुंच चुकी है। यह भी पता चला है कि घाटी में बड़े हमलों को अंजाम देने के लिए हवाला के जरिए आतंकियों को पैसा पहुंचाया जा रहा है। अमृतसर में गत 26 अप्रैल को हिजबुल के आतंकी हिलाल अहमद को 30 लाख रुपए सहित पकड़ा गया था। उसने इस बाबत खुलासा किया था।

तीसरे आतंकी से भी पूछताछ जल्द

पठानकोट में पकड़े गए तीसरे आतंकी जावेद अहमद की भी कोरोना संबंधी जांच की गई है मगर अभी तक उसकी रिपोर्ट नहीं आई है। सुरक्षा एजेंसियों को उसकी रिपोर्ट आने का इंतजार है और उसके बाद जावेद से भी पूछताछ की जाएगी। एक अधिकारी का कहना है कि आतंकियों की साजिश को नाकाम करने के लिए सुरक्षा एजेंसियां पूरी सतर्कता बरत रही हैं।

ये भी पढ़ें: भोपालः क्राइम ब्रांच ने फेक वीडियो के मामले में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ FIR दर्ज किया

एनआईए को सौंपी जा सकती है जांच

जानकारों का कहना है कि मामले की गंभीरता को देखते हुए इस मामले की जांच एनआईए अपने हाथ में ले सकती है। आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद खुफिया एजेंसियों ने नशा व पशु तस्करों की सूची तैयार कर ली है। सभी तस्करों की मूवमेंट को खंगालने का काम भी शुरू कर दिया गया है ताकि यह पता लग सके कि इन तस्करों की किन आतंकियों के साथ साठगांठ है।

ये भी पढ़ें: PAK: इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में कार्यरत 2 भारतीय अधिकारी गायब-रिपोर्ट

Ashiki

Ashiki

Next Story