×

ब्याज होगा डबल: 31 से पहले निपटा लें बैंक का काम, नहीं तो पड़ेगा बहुत ही भारी

किसानों के लिए बहुत जरूरी खबर है, जिन किसानों ने खेती-किसानी करने के लिए लोन लिया है, वे किसान इस महीने की 31 तारीख को याद कर लें। अगर भूल गए तो लगभग दुगना ब्याज देना पड़ेगा।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 8:19 AM GMT
ब्याज होगा डबल: 31 से पहले निपटा लें बैंक का काम, नहीं तो पड़ेगा बहुत ही भारी
X
ब्याज होगा डबल: 31 से पहले निपटा लें बैंक का काम, नहीं तो पड़ेगा बहुत ही भारी

नई दिल्ली। किसानों के लिए बहुत जरूरी खबर है, जिन किसानों ने खेती-किसानी करने के लिए लोन लिया है, वे किसान इस महीने की 31 तारीख को याद कर लें। अगर भूल गए तो लगभग दुगना ब्याज देना पड़ेगा। जीं हां इस तारीख के आने से पहले आपको मूलधन और उस पर 4 प्रतिशत ब्याज लौटाने का इंतजाम करना होगा।

ये भी पढ़ें... सुशांत पर होगा खुलासा: बिहार DGP का बड़ा बयान, कई लोगों को पोल खुल जाने का डर

7 प्रतिशत का ब्याज देना पड़ेगा

ऐसे में किसान भाई समझ लें कि भले ही दो दिन बाद फिर से आप पैसा निकाल लेना, लेकिन तब आपको मार्च 2021 तक के लिए मोहलत मिल जाएगी।

ध्यान से सुन लीजें, जितने किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन यानी कर्ज लिया है उन्हें अगले 10 दिन (31 अगस्त) में बैंक को पैसा वापस करना है। ऐसा नहीं करने पर 4 की जगह 7 प्रतिशत का ब्याज देना पड़ेगा। जोकि लगभग दोगुना के बराबर है।

kisan credit card

ये भी पढ़ें...भयानक आग से दहला यूपी: पहुंची दमकल की कई गाड़ियां, चारों तरफ मचा हड़कंप

लॉकडाउन खत्म हो गया

Farmers

सामान्यत् केसीसी पर लिए गए लोन को 31 मार्च तक वापस करना होता है। लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए इसे 31 मार्च से बढ़ाकर पहले 31 मई किया था। फिर बाद में इसे और बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया गया।

अब ब्याज में छूट की उम्मीद0 और आगे बढ़ने की संभावना कम ही है क्योंकि लॉकडाउन खत्म हो गया है। कृषि गतिविधियां भी पटरी पर आ गई हैं। इसलिए समय पर पैसा जमा करना जरूरी है। समय पर पैसा देने पर सिर्फ 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने ब्याज रेट पर भुगतान होगा.। बाद में यह तीन प्रतिशत महंगा पड़ेगा।

ये भी पढ़ें...भूकंप से कांपी धरती: ताबड़तोड़ झटकों से हिल उठे लोग, भयानक इसकी तीव्रता

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story