×

भूकंप से कांपी धरती: ताबड़तोड़ झटकों से हिल उठे लोग, भयानक इसकी तीव्रता

भूकंप के जोरदार झटकों ने फिर से वैज्ञानिकों को परेशानी में डाल दिया है। इस बार पश्चिमी इंडोनेशिया में भूकंप के भयंकर थर्र-थर्रा देने वाले शक्तिशाली झटके एक बार नहीं बल्कि कई बार महसूस किए गए। भूकंप की रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 6.8 मापी गई है।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 7:21 AM GMT
भूकंप से कांपी धरती: ताबड़तोड़ झटकों से हिल उठे लोग, भयानक इसकी तीव्रता
X
भूकंप से कांपी धरती: ताबड़तोड़ झटकों से हिल उठे लोग, भयानक इसकी तीव्रता

जकार्ता। भूकंप के जोरदार झटकों ने फिर से वैज्ञानिकों को परेशानी में डाल दिया है। इस बार पश्चिमी इंडोनेशिया में भूकंप के भयंकर थर्र-थर्रा देने वाले शक्तिशाली झटके एक बार नहीं बल्कि कई बार महसूस किए गए। भूकंप की रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 6.8 मापी गई है। जोरदार झटकों ने पूरे शहर को हिला के रख दिया। जिसके चलते इलाके में अफरा-तफरी और डर का माहौल बना हुआ है। फिलहाल इस आफत से किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

ये भी पढ़ें... तबाही का भयानक रूप: आग के बवंडर से दहशत में लोग, जारी हुई चेतावनी

सुनामी की चेतावनी

भूकंप के बारे में जानकारी देते हुए अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर था। यूएसजीएस ने कहा कि यह बेंगकुलू शहर से 144 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में सुमात्रा द्वीप पर बेंगकुलु प्रांत में केंद्रित था।

इसके साथ ही यहां के कई प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। इन सबके बीच राहत की ये बात है कि भूकंपों के लिए कोई सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें...बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: इन नियमों में हुए कई बदलाव, दिया शानदार तोहफा भी

फिलीपींस में भूकंप का तेज तर्राट झटके

Earthquake

बता दें, इससे पहले यानी कल मंगलवार को फिलीपींस में भूकंप का तेज तर्राट झटके महसूस किये गए थे। यहां पर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 थी। भूकंप के आने से कई घर धाराशायी हो गए और कई लोग फंस गए। साथ ही बंदरगाहों को भी नुकसान पहुंचा है। फैलते संक्रमण को भूलकर जान बचाने के लिए हजारों लोग घर से बाहर निकल आए हैं और खुले आसमान के नीचे घंटों गुजार दिये।

इसके अलावा भूकंप के एपिसेंटर के पास स्थित काताइनगन शहर में सड़क और पुल में दरारें पड़ गई है। काताइनगन के रहने वाले एक शख्स ने कहा कि वह अपने रिश्तेदार के घर जा रहा था, तभी अचानक उसकी मोटरसाइकिल फिसलने लगी। पूरी सड़क कांप रही थी। वह बाएं से दाहिने की तरफ खुद ब खुद फिसल गया।

ये भी पढ़ें...Weather Alert: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, यहां जारी हुआ रेड-अलर्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story