×

बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: इन नियमों में हुए कई बदलाव, दिया शानदार तोहफा भी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) में खाता रखने वाले बैंक ग्राहकों के बहुत जरूरी खबर है। ये खबर इसलिए जरुरी है कि स्टेट बैंक इस हफ्ते अपने कई नियमों में बदलाव कर दिए हैं। बैंक ने ये नियम ATM लेन-देन, मिनिमम बैलेंस और एसएमएस (SMS) चार्जेज को लेकर किये हैं।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 6:10 AM GMT
बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: इन नियमों में हुए कई बदलाव, दिया शानदार तोहफा भी
X
बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: इन नियमों में हुए कई बदलाव, दिया शानदार तोहफा भी

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) में खाता रखने वाले बैंक ग्राहकों के बहुत जरूरी खबर है। ये खबर इसलिए जरुरी है कि स्टेट बैंक इस हफ्ते अपने कई नियमों में बदलाव कर दिए हैं। बैंक ने ये नियम ATM लेन-देन, मिनिमम बैलेंस और एसएमएस (SMS) चार्जेज को लेकर किये हैं। चलिए आपको सारी जानकारी देते हुए बता दें, कि बैंक ने इन नियमों में क्या बदलाव किया है और इन बदलावों से आप पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

ये भी पढ़ें... गोवा के गवर्नर सत्यपाल मलिक का तबादला, अब बने यहां के राज्यपाल

एक महीने में 8 मुफ्त लेनदेन करने की इजाजत

ग्राहक ध्यान दें, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1 जुलाई से अपने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। ऐसे में अगर इन नियमों का पालन नहीं किया गया, तो ग्राहकों पर जुर्माना लगेगा।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जानकारी देते हुए बताया कि SBI मेट्रो शहरों में अपने नियमित बचत खाताधारकों को एटीएम से एक महीने में 8 मुफ्त लेनदेन करने की इजाजत देता है। साथ ही मुफ्त ट्रांजैक्शन की लिमिट पार करने पर ग्राहकों से प्रत्येक लेनदेन पर चार्ज लिया जाता है।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी दहला यूपी: बदमाशों ने हाईजैक की बस, पुलिस प्रशासन में मचा हड़कंप

sbi atm

ग्राहकों का ये शुल्क माफ कर दिया

SBI बैंक ने 18 अगस्त को आपने ग्राहकों को शानदार तोहफा देते हुए जानकारी दी है कि अब बचत खाताधारकों से बैंक SMS चार्जेज नहीं लेगा। बैंक ने ग्राहकों का ये शुल्क माफ कर दिया है।

स्टेट बैंक ने एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक की राशि निकालने के नियमों में भी बदलाव किया है। अब अगर आप एसबीआई के एटीएम से 10 हजार रुपए से अधिक राशि निकालते हैं तो आपको ओटीपी (OTP) की जरूरत होगी। बैंक की इस सुविधा के तहत खाताधारकों को रात के 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक SBI के एटीएम से कैश निकालने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ें...Weather Alert: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, यहां जारी हुआ रेड-अलर्ट

न्यूनतम राशि रखने की अनिवार्यता समाप्त

साथ ही एसबीआई बैंक की ये सुविधा खाताधारकों को सिर्फ SBI के एटीएम में मिलेगी। अगर आप बाकी किसी दूसरे एटीएम से कैश निकालते हैं तो पहले की तरह आराम से निकाल सकते हैं। आपको किसी ओटीपी की जरूरत नहीं होगी।

ग्राहकों के लिए एसबीआई बैंक ने बचत खाताधारकों से मासिक न्यूनतम राशि नहीं रखने पर भी किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लेगा। एसबीआई के 44 करोड़ से अधिक बचत खाताधारकों ये सुविधा मिलेगी। बैंक ने इस साल मार्च में घोषणा की थी कि वह सभी बचत बैंक खातों के लिए औसत मासिक न्यूनतम राशि रखने की अनिवार्यता समाप्त कर दी है।

जिसके चलते अब बैंक के सभी बचत खाताधारकों को जीरो बैलेंस की सुविधा मिलने लगेगी। जानकारी के लिए बता दें कि उस समय बैंक मेट्रो शहरों में बचत खाताधारकों को न्यूनतम राशि के रूप में 3000 रुपये, कस्बों में 2000 रुपये और ग्रामीण इलाकों में 1000 रुपये खाते में रखने होते थे।

ये भी पढ़ें...रिलायंस इंडस्ट्री ने की बड़ी डील: अब दवा भी बेचेगी कंपनी, इनको लगेगा झटका

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story