×

तबाही का भयानक रूप: आग के बवंडर से दहशत में लोग, जारी हुई चेतावनी

अमेरिका में एक और बड़ी आफत ने दस्तक दी है। अमेरिका के जंगलों में भयानक आग लगी हुई है। जंगलों की इस आग की वजह से एक आग का बवंडर देखने को मिला है। ये बवंडर बहुत ही विकराल रूप में दिखाई दिया।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 6:56 AM GMT
तबाही का भयानक रूप: आग के बवंडर से दहशत में लोग, जारी हुई चेतावनी
X
तबाही का भयानक रूप: आग के बवंडर से दहशत में लोग, जारी हुई चेतावनी

नई दिल्ली। अमेरिका में एक और बड़ी आफत ने दस्तक दी है। अमेरिका के जंगलों में भयानक आग लगी हुई है। जंगलों की इस आग की वजह से एक आग का बवंडर देखने को मिला है। ये बवंडर बहुत ही विकराल रूप में दिखाई दिया। बता दें, अमेरिका के कैलिफोर्निया में लॉयल्टन इलाके की इस घटना से लोगों में दहशत मची हुई है। इस घटना को लेकर इतिहास में पहली बार यूएस नेशनल वेदर सर्विस ने चेतावनी जारी की है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर आग का बवंडर कहते किसे हैं? और असल में यह कितना खतरनाक होता है? यह कैसे बनता है? इसके क्या-क्या दुष्परिणाम होते हैं।

ये भी पढ़ें... बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: इन नियमों में हुए कई बदलाव, दिया शानदार तोहफा भी

फायर टोर्नेडो की मुख्य वजह

दरअसल आग के बवंडर को आम भाषा में फायर टॉरनैडो भी कहते हैं। क्योंकि आजकल अधिकतर लोग इसे फायर टॉरनैडो के नाम से ज्यादा जानते हैं। फायर टॉरनैडो को फायर स्वर्ल (Fire Swirl) और फायर ट्विस्टर (Fire Twister) भी कहते हैं। इसका तापमान 1090 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

जब चक्रवाती हवा आग की गर्मी, आग और धुएं को अपनी तरफ खींचती है तब फायर टॉरनैडो बनता है। इसे देखकर ऐसा लगता है कि जमीन से आग की एक गोल घूमती हुई लहर आसमान की तरफ जा रही है।

Firenado

बता दें, यह बहुत ही दुर्लभ नजारा होता है। हालांकि ये बहुत कम देखने को मिलता है। उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग ही इस फायर टोर्नेडो की मुख्य वजह थी।

ये भी पढ़ें...Weather Alert: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, यहां जारी हुआ रेड-अलर्ट

जलकर पूरी तरह से राख

Firenado

ऐसे में मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, फायर टॉरनैडो बेहद गंभीर मौसम में देखने को मिलता है। यह पूरी तरह से आग से भरा होता है। इस टॉरनैडो के रास्ते में जो भी आता है वह जलकर पूरी तरह से राख हो जाता है। इससे निपटना फायरफाइटर्स के लिए भी मुश्किल होता है।

यदि फायर टॉरनैडो के लिए सही मौसम बन जाता है तो ये आसमान में 30 हजार फीट तक जा सकती है। इस दौरान 177 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलती है, यह कई बार बढ़कर 270 किलोमीटर तक चली जाती है।

आपको बता दें, कि साल 2020 में अभी तक लॉयल्टन में 20 हजार एकड़ जंगल जलकर राख हो चुके हैं। ये फायर टॉरनैडो भी इस भीषण आग, तापमान और हवा की तेज गति के मिलने से पैदा हुआ था।

ये भी पढ़ें...रिया को तगड़ा झटका: CBI ही करेगी सुशांत केस की जांच, SC ने कही ये बात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story