×

रेल यात्रियों को खुशखबरी: अब IRCTC देगा तुरंत जवाब, लांच हुआ अपडेटेड वर्जन

IRCTC के अनुसार रिफंड या टिकट संबंधी तमाम जानकारियों के लिए पहले मेल करना पड़ता था और जवाब के लिए इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से तुरंत जवाब मिल जाएगा।

SK Gautam
Published on: 15 Jan 2021 7:43 AM GMT
रेल यात्रियों को खुशखबरी: अब IRCTC देगा तुरंत जवाब, लांच हुआ अपडेटेड वर्जन
X
रेल यात्रियों को खुशखबरी: अब IRCTC देगा तुरंत जवाब, लांच हुआ अपडेटेड वर्जन

नई दिल्ली: ट्रेन से यात्रा करने वाले कर्मचारियों को रेलगाड़ियों की लेटेस्ट अपडेट के लिए IRCTC के चार करोड़ यूजर्स के लिए राहत देने वाली बड़ी खबर है। टिकट के रिफंड के बारे में जानकारी लेनी हो, पीएनआर का स्टेटस पता करना हो या फिर ट्रेन की जानकारी लेनी हो। इस तरह की तमाम क्वेरीज के लिए लोगों को अब इंतजार नही करना पड़ेगा। जवाब तुरंत मिलेगा।

चौट बॉट का अपडेटेड वर्जन लांच

बता दें कि IRCTC ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) से लैस चौट बॉट का अपडेटेड वर्जन लांच कर दिया है। IRCTC ने वेबसाइट और ऐप पर एक चौट बॉट का ऑप्शन बनाया है, जिसमें पैसेंजर किसी भी तरह का सवाल टाइप कर सकते हैं, अगर टाइप नही कर सकते हैं तो पूछ सकते हैं।

irctc-indian railway-3

रिफंड या टिकट संबंधी सभी जानकारियां मिलेंगी

IRCTC के अनुसार रिफंड या टिकट संबंधी तमाम जानकारियों के लिए पहले मेल करना पड़ता था और जवाब के लिए इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से तुरंत जवाब मिल जाएगा। इसके लिए IRCTC आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से मशीन लर्निंग प्रोग्राम तैयार किया है।

ये भी देखें: राम मंदिर निर्माण के लिए अब तक किन-किन लोगों ने दिया चंदा, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

सभी चौट बॉट पर पूछ सकते हैं

रेलवे संबंधित जानकारी के लिए रोजाना करीब 10 लाख क्वेरिज आती हैं । इसके लिए पैसेंजरों को 139 नंबर पर, SMS पर या फिर मेल करना पड़ता है। अब सभी चौट बॉट पर पूछ सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से वर्क लोड कम हो जाएगा।

irctc-indian railway-2

ये है खासियत

-चौट बाट 24 घंटा काम करेगा।

-बोलकर सवाल पूछा जा सकता है।

-जवाब के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

-मौजूदा समय ऑपरेशंस में इस्तेमाल होने वाले संसाधन की बचत होगी।

ये भी देखें: ओड़िशा के कलाकार का कमाल, सेना दिवस पर माचिस की तीलियों से बनाया टैंक

बदल चुकी है IRCTC की वेबसाइट, होगी यूजर फ्रेंडली

बता दें कि IRCTC ने अपनी वेबसाइट में कई बड़े बदलाव किए हैं ताकि इसे यूजर फ्रेंडली बनाया जा सके। पुरानी वेबसाइट को लेकर आए दिन लोग सोशल मीडिया पर शिकायत करते रहते थे। इसी को देखते हुए सरकार ने IRCTC की वेबसाइट को नए अवतार में आज लॉन्च कर दिया है। नई वेबसाइट में पेमेंट पेज पहले से बेहतर किया गया है, ताकि पेमेंट विकल्प चुनने में आसानी हो सके। इसके अलावा मौजूदा स्टेटस को पहले की तुलना में तेज कर दिया गया है। सेव किए गए पैसेंजर डिटेल के लिए प्रिडिक्टिव एंट्री और चुने गए क्लास और ट्रेन के बारे में एक क्लिक में जानकारी मिलेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story