×

मिली बड़ी खुशखबरी: मोदी के इस पैकेज को मिली मंजूरी, दूर होगी समस्याएं

जानकारी देते हुए सूचना कार्यालय (पीआईबी) के महानिदेशक केएस धतवालिया ने बताया कि कैबिनेट ने 'प्रधानमंत्री वय वंदना योजना' के विस्तार को 31 मार्च 2023 तक के लिए मंजूरी दे दी है।

Vidushi Mishra
Published on: 20 May 2020 11:42 AM GMT
मिली बड़ी खुशखबरी: मोदी के इस पैकेज को मिली मंजूरी, दूर होगी समस्याएं
X

नई दिल्ली। लॉकडाउन-4.0 के दौरान बुधवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट ने कई योजनाओं को अपनी मंजूरी दे दी है। इस पैकेज में आत्मनिर्भर भारत के एजेंडे को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस पैकेज से लेकर गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए एक नया प्लान शुरू किया जाना तक सम्मिलित है। इसकी घोषणा की जानकारी पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के महानिदेशक केएस धतवालिया ने दी।

ये भी पढ़ें....बहुत अमीर शख्स: दौलत का है ये भगवान, बना हुआ सबके लिए एक रहस्य

वृद्धावस्था आय सुरक्षा और वरिष्ठ नागरिकों का कल्याण

जानकारी देते हुए धतवालिया ने बताया कि कैबिनेट ने 'प्रधानमंत्री वय वंदना योजना' के विस्तार को 31 मार्च 2023 तक के लिए मंजूरी दे दी है। पहले इस योजना की अवधि 31 मार्च 2020 तक थी। इस योजना के जरिए वृद्धावस्था आय सुरक्षा और वरिष्ठ नागरिकों का कल्याण होता है।

आगे उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने आपातकालीन ऋण गारंटी योजना के माध्यम से पात्र सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) और इच्छुक मुद्रा उधारकर्ताओं के लिए तीन लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि को मंजूरी दे दी है।

ये भी पढ़ें....पाक ने चीन के साथ मिलकर भारत के खिलाफ रची ये बड़ी साजिश, जानें इसके बारें में

आत्मनिर्भर भारत पैकेज को मंजूरी

सूचना कार्यालय महानिदेशक ने बताया कि कैबिनेट ने प्रवासियों/ फंसे हुए प्रवासियों को खाद्यान्न आवंटन के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज को मंजूरी दे दी है।

इसके साथ ही पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने कोयला और लिग्नाइट खानों की नीलामी के लिए कार्यप्रणाली को अपनाने/ राजस्व बंटवारे के आधार पर कोयले/ लिग्नाइट की बिक्री के लिए ब्लॉक और कोकिंग कोल लिंकेज के कार्यकाल को सहमति दे दी है।

ये भी पढ़ें....मजदूरों की समस्या होगी दूर, इस मंत्री ने उठाया ये बड़ा कदम

असंगठित क्षेत्रों के लिए

पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (एचएफसी) के लिए एनबीएफसी/ एचएफसी की तरलता स्थिति (लिक्विडिटी पोजिशन) में सुधार के लिए एक नई विशेष तरलता प्लान को शुरू करने के वित्त मंत्रालय के प्रस्ताव को सहमति दे दी।

वहीं इस पर कैबिनेट ने एक नई केंद्र प्रायोजित योजना सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों के गठन को भी सहमति दे दी है। जिसके तहत असंगठित क्षेत्रों के लिए 10 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिससे देश के तमाम तबकों को लाभ के अवसर मिलेंगे।

ये भी पढ़ें....कोरोना काल में गुरु गोरक्षनाथ ब्लड बैंक ऐसे बचा रहा लोगों की जिंदगियां

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story