×

ग्रामीणों के लिए बड़ी खबर: ये बैंक देगी सस्ते लोन और खास सुविधाएं

बीते कुछ सालों से बैंकिंग सेवाएं ग्रामीण इलाकों तक बहुत तीव्र गति से बढ़ रही हैं। दुर्गम स्थानों में रह रहें लोग आज यूपीआई सेवाओं का उपयोग करते हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने भी गांव एवं दूर स्थित गांवों तथा कस्बों तक अपनी पहचान बनाई है।

Newstrack
Published on: 12 July 2023 9:12 AM GMT
ग्रामीणों के लिए बड़ी खबर: ये बैंक देगी सस्ते लोन और खास सुविधाएं
X
icici bank

नई दिल्ली : बीते कुछ सालों से बैंकिंग सेवाएं ग्रामीण इलाकों तक बहुत तीव्र गति से बढ़ रही हैं। दुर्गम स्थानों में रह रहें लोग आज यूपीआई सेवाओं का उपयोग करते हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने भी गांव एवं दूर स्थित गांवों तथा कस्बों तक अपनी पहचान बनाई है। आईसीआईसीआई बैंक ने दूर-दराज के कस्बों तक अपनी पहचान बढ़ाने के लिए साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) के साथ समझौता किया है। सीएससी, ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक ने अपना-अपना बयान जारी कर कहा है कि इस समझौते के जरिए बैंक दुर्गम इलाकों में काम कर रहे सीएससी को बैंकिंग कॉरेस्पांडेंट के तौर पर अपने साथ जोड़ेगा।

यह भी देखें... सैकड़ों की मौत! इराक में हालात बेकाबू, सरकार के इस्तीफे की मांग

सस्ते में लोन जैसी सुविधाएं

इस पार्टनरशिप के जरिए ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग सीएससी (साझा सेवा केंद्रों) की सहायता से अपने बैंक खातों में रुपये आसानी से जमा कर पाएंगे। इसके साथ ही रुपये निकालने और अन्य किसी खाते में पैसा ट्रांसफर भी हो सकेगा। इसके साथ ही इन केंद्रों पर बैंक ग्राहकों के सस्ते में लोन जैसी सुविधाएं भी मिल सकेंगी।

Bank

इसी के साथ आईसीआईसीआई बैंक ने कहा है कि वह तकनीकी के बेस पर चलने वाला बैंक है। इसलिए इस समझौते के जरिए वह साझा सेवा केंद्रों को अपनी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने की छूट देगा।

यह भी देखें... इतने घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें अपने शहर का नया रेट

साझा सेवा केंद्रों के जरिए वित्तीय सेवाएं

साझा सेवा केंद्रों एसपीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश त्यागी ने कहा, ''साझा सेवा केंद्रों वित्तीय सेवाओं और उत्पादों के डिलीवरी प्वाइंट की तरह काम करता है, खासकर ग्रामीण इलाकों में। आईसीआईसीआई बैंक के साथ जुड़ने से साझा सेवा केंद्रों के जरिए वित्तीय सेवाओं की पहुंच को बढ़ाने एवं वित्तीय रूप से समावेशी समाज को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।''

Newstrack

Newstrack

Next Story