×

हादसे से हिली सरकार: भरभराकर गिरा ये पुल, सेकेंडों में करोड़ों रूपये बर्बाद

बिहार में चुनाव से पहले हर जगह उद्घाटन और शिलान्यास किए जा रहे हैं। ऐसे में इस बार फिर पुल टूटने का मामला सामने आया है। किशनगंज जिले में एक निर्माणाधीन पुल धरासायी हो गया। ये माना जा रहा था, कि जल्दी से जल्दी इसका उद्घाटन होने वाला था। 

Newstrack
Published on: 18 Sep 2020 7:05 AM GMT
हादसे से हिली सरकार: भरभराकर गिरा ये पुल, सेकेंडों में करोड़ों रूपये बर्बाद
X
बिहार में इस बार फिर पुल टूटने का मामला सामने आया है। बिहार में चुनाव से पहले हर जगह उद्घाटन और शिलान्यास किए जा रहे हैं।

पटना। बिहार में चुनाव से पहले हर जगह उद्घाटन और शिलान्यास किए जा रहे हैं। ऐसे में इस बार फिर पुल टूटने का मामला सामने आया है। किशनगंज जिले में एक निर्माणाधीन पुल धरासायी हो गया। ये माना जा रहा था, कि जल्दी से जल्दी इसका उद्घाटन होने वाला था। बता दें, किशनगंज के दिघलबैंक प्रखंड के पथरघट्टी पंचायत के गोआबाड़ी गांव में कन्कई नदी की बरसाती धार में बन रहे निर्माणाधीन पुल का एक पाया जमीन में धंस गया। जिसके बाद से हड़कंप मच गया।

ये भी पढ़ें... जारी हुई नई गाडइलाइन: संक्रमित उम्मीदवारों को देना होगा ध्यान, पढ़ें ये जरूरी बातें

पूरा का पूरा पुल टूट गया

किशनगंज में धड़ाम से पुल का एक पाया धंस गया, इसके बाद देखते ही देखते पूरा का पूरा पुल टूट गया। बता दें, ये पुल बनकर पूरी तरह से तैयार था। केवल एप्रोच रोड बनना ही शेष था। ऐसा माना जा रहा था कि चुनाव से पहले इसका उद्घाटन होता। लेकिन ये पहले ही चल बसा।

जिले के इस पुल को बनाने में करीब 1.42 करोड़ रुपये की लागत आई थी। यह 26 मीटर स्पैन का पुल था। पुल टूटने की घटना 16 सितंबर यानी मंगलवार रात की है। ये बताया जा रहा है कि लगातार दो दिनों से हो रही बारिश की वजह से नदी की धार बदल गई। साथ ही धार उस इलाके से निकली जहां पर निर्माणाधीन पुल था।

साथ ही पुल के पास 20 मीटर का डायवर्जन बनाना था लेकिन यह नहीं बनाया गया। इसकी वजह से नदी की धार घूम गई और पुल टूट गया। डायवर्जन बना होता, तो नदी की धार नहीं बदलती और पुल नहीं गिरता। हालाकिं टूटने के बाद पुल का मलबा पानी में बह गया।

bridge फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...कोरोना के एग्जाम में PM मोदी पास, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी का दावा, लॉकडाउन रहा सफल

कनकई नदी का बहाव तेज

ये गोआबाड़ी पुल जिस इलाके में बनाया जा रहा है, वह इलाका इन दिनों बाढ़ की मार झेल रहा है। इलाका कई दिनों से पानी में डूबा हुआ है। कई दिनों से जारी बारिश के चलते पथरघट्टी के पास कनकई नदी का बहाव तेज हो गया और इस बहाव में पुल भी बह गया. पुल के बह जाने के बाद यह पूरा इलाका किसी टापू समान दिखाई दे रहा है।

ऐसा बताया जा रहा है कि पुल का निर्माण कार्य पूरा होते ही पुल का उद्घाटन होने वाला था, लेकिन उससे पहले ही पुल बह गया। जिससे ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि पुल बनाने में लापरवाही बरती गई है, जिससे ये घटना घटी है।

ये भी पढ़ें...कृषि विधेयकों का विरोध: पूर्व CM के घर के बाहर किसान ने खाया जहर, ऐसी है हालत

Newstrack

Newstrack

Next Story