×

कृषि विधेयकों का विरोध: पूर्व CM के घर के बाहर किसान ने खाया जहर, ऐसी है हालत

पंजाब के मुक्तसर स्थित बादल गांव में प्रदर्शन कर रहे एक किसान ने जहर खा लिया। यह किसान पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल घर के बाहर प्रदर्शन कर रहा था।

Newstrack
Published on: 18 Sep 2020 5:17 AM GMT
कृषि विधेयकों का विरोध: पूर्व CM के घर के बाहर किसान ने खाया जहर, ऐसी है हालत
X
पंजाब के मुक्तसर स्थित बादल गांव में प्रदर्शन कर रहे एक किसान ने जहर खा लिया। यह किसान पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल घर के बाहर प्रदर्शन कर रहा था।

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार के कृषि बिल के खिलाफ किसानों में जबरदस्त आक्रोश है। किसानों से जुड़े इन विधेयकों का कई राज्यों में किसान विरोध कर रहे हैं। मगर सबसे ज्यादा विरोध हरियाणा और पंजाब में हो रहा है। इन राज्यों के किसान सड़क पर उतर आए हैं और कृषि से जुड़े तीन बिल को वापस लेने की मांग पर अंड़े हैं।

अब इस बीच एक दिल दहलाने वाली खबर सामने आई है कि पंजाब के मुक्तसर स्थित बादल गांव में प्रदर्शन कर रहे एक किसान ने जहर खा लिया। यह किसान पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल घर के बाहर प्रदर्शन कर रहा था।

मिली जानकारी के मुताबिक पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल के घर के बाहर धरने पर बैठे प्रीतम सिंह नाम के किसान ने शुक्रवार सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर जहर पी लिया। वह मानसा के अकाली गांव का निवासी है। प्रीतम सिंह को सबसे पहले बादल गांव के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके बाद उसे बठिंडा के मैक्स हॉस्पिटल में ले जाया गया है। उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान का कब्जा: कश्मीर के बाद अब यहां चली चाल, की चुनाव की तैयारी

पजाब और हरियाणा में किसान सड़कों पर उतर आए हैं और उन्होंने इन विधेयकों के खिलाफ आवाज बुलंद कर गी है। किसानों ने इन विधायकों के खिलाफ 24 से 26 सितंबर तक रेल रोको आंदोलन का एलान कर दिया है। इसके साथ ही 25 सितंबर को बंदी का आह्वान भी किया गया है।

Farmer Protest Against Agriculture Ordinance

यह भी पढ़ें...अब शुरू होगी झमाझम बारिश: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, IMD का अलर्ट

इसलिए किसान कर रहे हैं विरोध

किसान ने केंद्र सरकार के उन तीन कृषि विधेयकों को लेकर विरोध कर रहे हैं। जिसमें कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) बिल, मूल्य आश्वासन और कृषि सेवाओं पर किसान (संरक्षण एवं सशक्तिकरण बिल) और आवश्यक वस्तु संशोधन बिल शामिल है। इन अध्यादेशों को लेकर कहा जा रहा है कि किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य ही आमदनी का एकमात्र जरिया है जो इस अध्यादेश से खत्म हो जाएगा। इसके साथ ही किसानों का कहना है कि अध्यादेश साफ तौर पर मौजूदा मंडी व्यवस्था का खात्मा करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें...मोदी सरकार में बगावत: विपक्ष को मिली ताकत, अब खुद पीएम संभालेंगे मोर्चा

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा

इस विधेयक को लेकर विपक्ष के साथ ही बीजेपी के सहयोगी भी विरोध में उतर आए हैं। कृषि विधेयकों का बीजेपी की सहयोगी पार्टी अकाली दल ने भी विरोध किया है। इन विधेयकों के विरोध में खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। अकाली दल ने भी इन विधेयकों के विरोध में वही बातें सामने रखी हैं जो बातें कांग्रेस अभी तक करती रही है। हरसिमरत कौर बादल पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल की बहू हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story