×

अब शुरू होगी झमाझम बारिश: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, IMD का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाके में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके कारण अगले कुछ दिनों में तेज बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, 19 और 20 सितंबर को तेज बारिश हो सकती है।

Newstrack
Published on: 18 Sep 2020 4:28 AM GMT
अब शुरू होगी झमाझम बारिश: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, IMD का अलर्ट
X
बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाके में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके कारण अगले कुछ दिनों में तेज बारिश हो सकती है।

लखनऊ: देश के कई राज्यों में लोगों हल्की बारिश और धूप के कारण उमस का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को बारिश का इंतजार कर रहे हैं। कई इलाकों में आंधी के साथ तेज बारिश तो हुई है, लेकिन उमस से निजात नहीं मिली है। हालांकि की आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाके में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके कारण अगले कुछ दिनों में तेज बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, 19 और 20 सितंबर को तेज बारिश हो सकती है, तो वहीं बंगाल खाड़ी में 20 सितंबर को एक प्रभावी निम्न दबाव का क्षेत्र म्यांमार की तरफ से आएगा।

इस निम्म दवाब के चलते इस मॉनसून सीजन की विदाई झमाझम बारिश के साथ होगी। इस सिस्टम के कारण आने वाले दिनों में कई स्थानों पर अच्छी बारिश हो सकती है। बता दें ति यह सिस्टम बंगाल की खाड़ी में ही नहीं बनेगा बल्कि यह दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों पर तबाही मचाते हुए आने वाले टाइफून नोल के प्रभाव से विकसित होगा।

यह भी पढ़ें...पुलवामा जैसा हमला: सेना ने किया नाकाम, घाटी दहलाने की बड़ी साजिश

कई देशों पर तबाही मचाने के बाद यह सिस्टम 20 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में प्रवेश करेगा। इसकी क्षमता उस समय गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र की होगी। वर्तमान स्थिति के मुताबिक, यह सिस्टम बंगाल की खाड़ी में पहुंचने के बाद करीब 36 घंटों में ही डिप्रेशन की क्षमता में तब्दील हो सकता है।

संभावना है कि बंगाल की खाड़ी में पश्चिमी दिशा में बढ़ते हुए 21 सितंबर को यह पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय भागों से भीतरी हिस्सों पर पहुंच जाएगा। जमीनी भागों पर भी इसका रुख पश्चिमी रहेगा और यह छत्तीसगढ़ तथा मध्य प्रदेश की तरफ आएगा।

Heavy Rain

यह भी पढ़ें...महंगाई से बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल के दाम में भारी गिरावट, ऐसे चेक करें नया रेट

मध्य भारत में पहुंचने के बाद इसके आगे बढ़ने से रुक सकता है। संभावना है कि यह मध्य प्रदेश के आस-पास ही 24 सितंबर तक घूमता रहेगा और मध्य भारत के भागों के मौसम को प्रभावित करता रहेगा। इसका प्रभाव आसपास के राज्यों पर भी होगा। बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश तक इस सिस्टम से बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि 19 से 20 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें...मोदी सरकार में फेरबदल: जारी हुआ ये आदेश, राष्ट्रपति की मिली मंजूरी

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में व्यापक रूप से भारी बारिश की संभावना है।

इसके साथ ही पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र, यनम और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से तेज बारिश की संभावना जताई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story