ऐसे देखें रिजल्ट: इंटरनेट डाउन होने पर जान सकते हैं परिणाम, सिर्फ इतना करना होगा

रिजल्ट की घोषणा होते ही सरवर के डाउन होने की संभावना है। या इन्टरनेट की समस्या आती है तो छात्र अपना रिजल्ट SMS के माध्यम से भी देख सकते हैं।

देश में जारी कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक का परिणाम अब घोषित होने में कुछ समय शेष है। रिजल्ट की घोषणा 12:30 पर कर दी जाएगी। ऐसे में अब छात्रों की बेचैनी बढ़ती जा रही है। छात्र ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए बिलकुल तैयार है। रिजल्ट की घोषणा होते ही सरवर के डाउन होने की संभावना है। या इन्टरनेट की समस्या आती है तो छात्र अपना रिजल्ट SMS के माध्यम से भी देख सकते हैं।

SMS के माध्यम से भी देख सकेंगे परिणाम

बिहार बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है। इस साल 15 लाख से अधिक छात्रों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा दी है। ऐसे में यदि आप इंटरनेट से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आप बिहार बोर्ड के परिणाम SMS के माध्यम से भी देख सकते हैं। बोर्ड ने SMS की सुविधा उन सभी छात्रों को ध्यान में रखते हुए जारी की है,

ये भी पढ़ें-   लॉकडाउन के बीच केरल में खुले स्कूल, परीक्षा देने पहुंचे लाखों छात्र, लेकिन ये है जरूरी

जिनके क्षेत्र में इंटरनेट की सुविधा अच्छे से उपलब्ध नहीं है। SMS के माध्यम से परिणाम की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को BSEB रोल नंबर लिखना होगा और इसे 56263 पर भेजना होगा। परिणाम आपके मोबाइल पर भेजा जाएगा।

इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे रिजल्ट

बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने पुष्टि की है कि शिक्षा मंत्री, श्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा आज 12:30 बजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर बिहार बोर्ड के परिणाम घोषित करेंगे। अभ्यर्थी BSEB 10वीं के परिणाम या बिहार बोर्ड के 10वीं के परिणाम इन वेबसाइट्स जैसे- onlinebseb.in और biharboard.online पर भी देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें-   लाॅकडाउन में अक्षय कुमार ने आर बाल्की के साथ की शूटिंग, सामने आई तस्वीरें

रिजल्ट जारी होने से पूर्व ये भी कहा गया है कि छात्र कोरोना वायरस के मद्देनजर रिजल्ट देखने के लिए किसी भी साइबर कैफे पर जाने से जहां तक संभव हो बचें। या फिर अगर जाएँ भी तो भीड़ न इकठ्ठा हो पाए इस बात का ध्यान रखें। छात्र अपने रिजल्ट को इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं-

– onlinebseb.in
– biharboardonline.com
– biharboardonline.bihar.gov.in
– bsebssresult.com
– bsebinteredu.in
-indiaresults.com
– examresults.net
-results.gov.in