×

लॉकडाउन के बीच केरल में खुले स्कूल, परीक्षा देने पहुंचे लाखों छात्र, लेकिन ये है जरूरी

देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू है। इस दौरान सभी तरह के स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थानों को भी बंद रखा गया है। वहीं इस बीच अब केरल में दो महीनों से बंद पड़े स्कूलों को खोला जा रहा है।

Shreya
Published on: 26 May 2020 6:39 AM GMT
लॉकडाउन के बीच केरल में खुले स्कूल, परीक्षा देने पहुंचे लाखों छात्र, लेकिन ये है जरूरी
X

तिरुवनंतपुरम: देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू है। इस दौरान सभी तरह के स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थानों को भी बंद रखा गया है। वहीं इस बीच अब केरल में दो महीनों से बंद पड़े स्कूलों को खोला जा रहा है।

अगले पांच दिनों तक होगा परीक्षा का आयोजन

केंद्र सरकार द्वारा अनुमति मिलने के बाद राज्य में मंगलवार को लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (एसएसएलसी) (10वीं कक्षा) और व्यावसायिक उच्च माध्यमिक शिक्षा (वीएचएसई) (11वीं और 12वीं कक्षा) की परीक्षा दे रहे हैं। केरल में अगले पांच दिनों तक 10वीं से 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: पाक नागिरक ने गुरुद्वारे पर किया हमला, कश्मीर कनेक्शन का खुलासा

परीक्षा के लिए आने वाले छात्रों के लिए ये है व्यवस्था

केरल में परीक्षा देने वाले 10 लाख छात्रों में, तमिलानाडु और कर्नाटक जैसे दूसरे राज्यों के छात्र शामिल हैं। कोरोना वायरस से निपटने के मामले में केरल राज्य अन्य सभी राज्य के लिए एक उदाहरण के तौर पर साबित हुआ है और इसके लिए केरल की देशभर में खूब प्रशंसा भी की जा रही है।

बता दें कि केरल ने परीक्षा देने वाले छात्रों के तापमान की जांच करने के लिए 5000 इंफ्रारेड थर्मामीटर की व्यवस्था की है। वहीं अन्य संगठनों के बीच राष्ट्रीय सेवा योजना पांच दिनों के लिए छात्रों को 25 लाख से अधिक मास्क प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें: पाक को ‘डियर होमलैंड’ बताने वाली टीचर पर कड़ा ऐक्शन, जीवनभर रखेंगी याद

छात्रों के तापमान जांचने के बाद ही दी गई एंट्री

स्कूल में एंट्री देने से पहले छात्रों के तापमान की जांच की गई। फिर सैनिटाइजर से उनके हाथों को साफ कराया गया। इसके बाद ही उन्हें एग्जाम रुम में जाने की परमिशन दी गई। वहीं छात्रों के लिए परीक्षा के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करना होगा।

टीचर्स को दिए गए मास्क और ग्लव्स

सभी छात्रों को बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए पैम्फलेट दिए गए हैं। वहीं कोरोना से बचाव के लिए टीचर्स और अन्य स्टाफ को मास्क और ग्लव्स मुहैया कराए गए हैं।

यह भी पढ़ें: श्रमिकों की मदद पर सोनू सूद के कायल हुए धवन, इस अंदाज में की तारीफ

देशभर में अब तक सामने आए 1,45,380 मामले

बता दें कि देशभर में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आकंड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,535 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 146 मौतों की पुष्टि की गई है। इसके बाद से देशभर में कोरोना के कुल मामलों की संख्या एक लाख 45 हजार 380 हो गई है। जिनमें से 60 हजार 491 लोग रिकवर हो चुके हैं। इसके बाद 80 हजार 722 मामले एक्टिव है। अब तक 4167 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी लगी भीषण आग, मची अफरातफरी, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story