×

चुनाव आयोग ने बुलाई 12:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस, आज होगा ये बड़ा ऐलान

बिहार विधानसभा चुनाव का आज ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग ने आज दोपहर 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। आयोग की तरफ से यह प्रेस कांफ्रेंस क्यों बुलाई गई है।

Newstrack
Published on: 25 Sep 2020 4:04 AM GMT
चुनाव आयोग ने बुलाई 12:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस, आज होगा ये बड़ा ऐलान
X

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव का आज ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग ने आज दोपहर 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। आयोग की तरफ से यह प्रेस कांफ्रेंस क्यों बुलाई गई है। अभी यह नहीं पता चल पाया है, लेकिन माना जा रहा है कि चुनाव आयोग बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बिहार में तीन चरण में चुनाव हो सकता है। पिछली बार पांच चरणों में चुनाव हुए थे।

इस बार का बिहार विधानसभा चुनाव, देश के लोकतांत्रिक इतिहास में सबसे अलग, अनूठा और चुनौतीपूर्ण होगा, क्योंकि कोरोना काल में यह पहला चुनाव होगा। कोरोना संकट के कारण पहले विधानसभा चुनाव कराने का विपक्षी पार्टियों ने विरोध किया, लेकिन निर्वाचन आयोग ने दृढ़ता से इसे इंकार कर दिया और कहा कि चुनाव तय समय पर ही होंगे। चुनाव आयोग इस बयान के बाग सब पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं।

यह भी पढ़ें...चीन मानेगा हार: भारत की इस शर्त से हुआ सामना, लद्दाख में होगा ऐसा

विधानसभा चुनाव की तैयारियां पुरी

दरअसल इससे पहले ही चुनाव आयोग ने यह साफ कर दिया था कि 29 नवंबर तक बिहार विधानसभा चुनाव और सारे उपचुनाव संपन्न करा लिए जाएंगे। इसके तुरंत बाद ही चुनाव आयोग की दो सदस्यीय टीम ने बिहार का दौरा भी किया था। इस दौरे में उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन और चन्द्रभूषण कुमार की टीम ने पटना में बैठक और भागलपुर का दौरा भी किया था। इसके बाद से यह तय माना जा रहा था कि बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां पुरी हो चुकी हैं।

Bihar Election 2020

यह भी पढ़ें...मिनी सचिवालय पर आतंकी हमला, ड्यूटी पर तैनात जवानों को बनाया निशाना

कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक गाइडलाइन्स भी जारी

कोरोना संकट के दौरान देश में ये पहला चुनाव है लिहाजा निर्वाचन आयोग ने कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक, गाइडलाइन्स भी जारी कर दी हैं। मतदान केंद्रों की तादाद भी डेढ़ गुना से ज्यादा बढ़ाई गई है। इसके साथ ही मतदान कर्मियों की संख्या में बढ़ोत्तरी की गई है, लेकिन हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या घटा कर सीमित कर दी गई है।

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को मास्क लगाकर और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके आना होगा। लेकिन एहतियातन सभी मतदान केंद्र पर मास्क, हैंडफ्री सेनेटाइजिंग और शरीर का तापमान मापने के इंतजाम किए जा रहे हैं। मतदान शुरू होने से पहले बूथ को पूरी तरह से सैनिटाइज कर डिसइनफेक्ट करने का भी सख्त निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ें...NCB ड्रग्स केस: रकुल और करिश्मा से आज पूछताछ, दीपिका देंगी कल जवाब

चुनाव आयोग ने अपनी गाइडलाइंस में साफ कहा है कि नामांकन में किसी भी प्रत्याशी के साथ दो से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे। घर-घर जाकर प्रचार करने का काम पांच से ज्यादा लोगों का समूह नहीं कर सकता। रोड शो में भी पांच से ज्यादा वाहन नहीं शामिल हो सकते।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story