Top
TRENDING TAGS :Coronavirusvaccination

Bihar Election: 5 बजे तक 52.24% मतदान, चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों पर मतदान प्रक्रिया खत्म हो गयी। मतदान के दौरान कोरोना से बचाव को लेकर ख़ास इंतज़ाम भी किये गये थे। लेकिन शाम तक सिर्फ आधे मतदाताओं ने ही वोटिंग की। 5 बजे तक 52.24 मत ही पड़े।

Shivani

ShivaniBy Shivani

Published on 28 Oct 2020 2:01 AM GMT

Bihar Election: 5 बजे तक 52.24% मतदान, चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों पर मतदान प्रक्रिया खत्म हो गयी। सुबह से ही पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखने को मिली। पहले चरण के मतदान में 2.14 करोड़ से ज्याेदा मतदाताओं को 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करना था। पहले चरण के मतदान के लिए 31380 मतदान बनाये गए थे। वहीं कोरोना से बचाव को लेकर ख़ास इंतज़ाम भी किये गये थे। लेकिन शाम तक सिर्फ आधे मतदाताओं ने ही वोटिंग की। 5 बजे तक 52.24 मत ही पड़े।

Bihar Election Live:


कितने बजे तक पड़ा कितना वोट

बिहार में हो रही वोटिंग पर चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

बिहार में हो रही वोटिंग पर चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 5 बजे तक 52.24 फीसदी मतदान हुआ है। 2015 में 54 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था। उन्होंने कहा कि इस बार स्थिति एकदम अलग है। हम सुरक्षित चुनाव कराना चाहते हैं। बिहार के लोगों ने सभी निर्देशों का पालन किया और वोटिंग की।

अब तक 51.91 फीसदी मतदान

बिहार में शाम 5 बजे तक करीब 52 फीसदी तक मतदान हो चुका है। चुनाव आयोग के मुताबिक, अब तक 51.91 फीसदी मतदान हुआ है।

-राहुल के ट्वीट पर BJP ने EC में की शिकायत, एक्शन की मांग

दोपहर 3 बजे तक 46.29 फीसदी मतदान

-बिहार में दोपहर 3 बजे तक 46.29 फीसदी मतदान हुआ है। बक्सर में 51.40 फीसदी मतदान हो चुका है। वहीं, पटना में 45.77 फीसदी वोटिंग हुई है।

राहुल के खिलाफ EC पहुंची भाजपा

-कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ट्वीट को लेकर भाजपा ने आधिकारिक रूप से चुनाव आयोग में शिकायत कर दी है और एक्शन लेने की मांग की है। राहुल ने मतदान वाले दिन लोगों से महागठबंधन के लिए वोट मांगे थे।

दोपहर 3 बजे तक 37 फीसदी से अधिक वोटिंग

-बिहार में दोपहर 3 बजे तक 37 फीसदी से अधिक वोटिंग हो गई है। अभी भी कई पोलिंग बूथ पर लंबी कतार लगी हैं

पहले चरण में 50 से अधिक सीटें जीतेगी NDA: जीतन राम मांझी

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने बुधवार को गया में अपना वोट डाला। उन्होंने दावा किया कि पहले चरण में 71 में से 50 से अधिक सीटें एनडीए -के खाते में जाएंगी।

ये भी पढ़ेंः अभी-अभी भयानक हादसा: दहल उठी राजधानी, 3 ट्रक आपस में भिड़े

एक बजे तक 32.70% मतदान

-बिहार में दोपहर एक बजे तक 32.70% मतदान हो गया है। 71 विधानसभा सीटों पर तेजी से मतदान की गति बढ़ रही है। पोलिंग बूथ पर लगातार लोगों की लाइन बढ़ती जा रही है। चुनाव आयोग की ओर से शाम 6.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी।

-बीजेपी के मंत्री का कमल छाप मास्क, आचार संहिता भूले

-बिहार सरकार में मंत्री प्रेम कुमार मतदान देने पहुंचे तो उन्होंने कमल छाप मास्क पहना हुआ था।

-बिहार में इस अंदाज में वोट डाल रहे मतदाता

-पोलिंग बूथ पर दिख रही लंबी लाइनें

-बक्सर में चुनाव आयोग ने किए विशेष प्रबंध

-ईवीएम को लेकर शुरू हुआ विवाद!

-जमुई से राजद प्रत्याशी विजय प्रकाश ने आरोप लगाया कि करीब 55 बूथ पर ईवीएम काम नहीं कर रही है, ईवीएम बदली भी जा चुकी है फिर भी ऐसा हो रहा है। ऐसे में यहां चुनाव रद्द होना चाहिए। राजद ने केंद्र और बीजेपी पर इसका ठीकरा फोड़ा।

11 बजे तक 16.96 फीसदी मतदान

बिहार में सुबह 11 बजे तक 16.96 फीसदी मतदान हो गया है। पिछले एक घंटे में तेजी से वोटिंग बढ़ी है और अभी भी पोलिंग बूथ पर लंबी कतारें लगी हुई हैं।

ये भी पढ़ेंः बाल-बाल बचे मोदी: बिहार रैली से पहले मिला अलर्ट, महामारी के थे एकदम पास

10 बजे तक 7.35 फीसदी मतदान

बिहार में सुबह 10 बजे तक 7.35 फीसदी मतदान हुआ है. सभी सीटों पर अभी भी पोलिंग बूथ के बाहर लंबी कतारें लगी हुई हैं।

9ः30 बजे तक 7.17 फीसदी मतदानः

बिहार में वोटिंग के पहले घंटे यानी 8 बजे तक सिर्फ 5% मतदान हुआ है। वहीं सुबह साढ़े नौ बजे तक कुल 7.17 फीसदी मतदान हुआ है। अभी भी पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

Bihar election


इन दिग्गजों ने किया मतदान:

मंत्री प्रेम कुमार भाजपा का चिन्ह छपा मास्क पहने पहुंचे

गया में भाजपा नेता और मंत्री प्रेम कुमार वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पहुंचे। मंत्री प्रेम कुमार साइकिल पर सवार होकर आये। ख़ास बात ये रही कि उनकस मास्क पर पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह छपा हुआ था।



-गया में दो प्रत्‍याशियों के समर्थकों में झड़प हो गई. बूथ के बाहर प्रचार को लेकर झगड़ा हुआ था। वहीं, नवादा में बीजेपी के पोलिंग एजेंट की हार्ट अटैक से मौत हो गई है।

8ः15 AM- गया के हाशमी स्कूल मतदान केंद्र संख्या 97A पर अभी तक वोटिंग शुरू नहीं हो सकी है। यहां वोटरों की लाइन लगी हुई है लेकिन वोटिंग शुरू ना होने की वजह से लोग इंतज़ार कर रहे हैं और वोटिंग अब तक क्यों नहीं शुरू की गयी इसका कारण भी पता नहीं चल सका है।

ईवीएम हुई खराब

चुनाव के लिए शुरु होते ही ईवीएम खराब होने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह लखीसराय के बड़हिया के मतदान केंद्र संख्या 33 पर वोट डालने पहुंचे। हालांकि वोटिंग के पहले ही वहां ईवीएम खराब हो गई है।

ये भी पढ़ेंः बिहार विधानसभा चुनाव 2020: मतदाता देगा अप्रत्याशित नतीजे, पहला चरण आज

कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन

राज्य के 16 जिलों में अलग अलग पोलिंग बूथ पर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ दिखना शुरू हो गई है। कोरोना संकट के बीच मतदान कराना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती है लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतदान कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः देवरिया उपचुनावः जीतेगा ‘ब्राह्मण’, पर किसका ब्राह्मण

कोरोना संकट काल में हो रहे चुनावों में स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। मतदाता को कतार में खड़े रहने के लिए मतदान केंद्रों में गोला बनाया गया है। लाइन ज्यादा लंबी होने पर मतदाताओं के बैठने की व्यवस्था भी की गई है। इसके साथ ही मतदान केंद्रों पर हैंडवॉश व सेनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है। मतदान कार्य कराने वाले चुनाव अधिकारियों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है।

bihar election 2020 voting for first phase 71 seats analysis

पहले चरण की वोटिंग शुरू

बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है। 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान किया जा रहा है।

वैसे तो चुनाव में कई गठबंधन अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है। दोनों पक्षों ने चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है। बुधवार को एनडीए की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महागठबंधन की ओर से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी जनसभाओं के जरिए मतदाताओं का विश्वास जीतने की कोशिश करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shivani

Shivani

Next Story