×

महागठबंधन का घोषणापत्रः वादों की भरमार, सबसे ज्यादा फोकस रहा इनपर...

महागठबंधन के घोषणापत्र को बदलाव का संकल्प पत्र नाम दिया गया है। घोषणापत्र में सबसे बड़ा वादा अगली कैबिनेट में दस लाख नौजवानों को रोजगार देने का किया गया है।

Shivani
Published on: 17 Oct 2020 5:38 AM GMT
महागठबंधन का घोषणापत्रः वादों की भरमार, सबसे ज्यादा फोकस रहा इनपर...
X

अंशुमान तिवारी

पटना। बिहार में विधानसभा चुनाव की गरमाहट बढ़ने के साथ ही महागठबंधन ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। नवरात्र के पहले दिन महागठबंधन के साझा घोषणापत्र में बिहार में बदलाव लाने का वादा किया गया है। घोषणापत्र में राजद, कांग्रेस और वाम दलों की ओर से सरकार गठन के बाद बिहार में तय की गई प्राथमिकताओं का जिक्र किया गया है।

घोषणा पत्र जारी करने के मौके पर महागठबंधन की ओर से सीएम का चेहरा तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि बिहार में बदलाव लाने के लिए इस बार सरकार को बदलना जरूरी हो गया है।

घोषणापत्र में वादों की भरमार

महागठबंधन के घोषणापत्र को बदलाव का संकल्प पत्र नाम दिया गया है। घोषणापत्र में सबसे बड़ा वादा अगली कैबिनेट में दस लाख नौजवानों को रोजगार देने का किया गया है। इसके साथ ही भर्ती परीक्षाओं के लिए भरे जाने वाले आवेदनों की फीस माफ करने और परीक्षा केंद्रों तक जाने का सरकार की ओर से किराया देने का वादा भी किया गया है।



महागठबंधन में शामिल दलों ने कहा है कि हमारा संकल्प है कि हम बिहार से होने वाले पलायन को खत्म करेंगे। इसके साथ ही राज्य में कर्पूरी श्रम सहायता केंद्र खोले जाएंगे जिससे लोगों की मदद करने में सरकार को आसानी होगी। शिक्षकों के लिए समान काम समान वेतन का वादा भी पूरा करने की बात कही गई है।

नवरात्र के पहले दिन बिहार बदलने का संकल्प

महागठबंधन का घोषणापत्र जारी करते समय राजद, कांग्रेस और वाम दलों के प्रमुख नेता मौजूद थे। इस मौके पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि आज नवरात्र का पहला दिन है और कलश की स्थापना की गई है। कलश स्थापना के दिन संकल्प लिया जाता है और इसी दिन हम बिहार बदलने का संकल्प ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें- चिराग मोदी के हनुमान: सीना चीर दिखाने को तैयार, पर BJP ने लगा दिया बड़ा आरोप

इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला करते हुए कहा कि 15 साल तक राज करने के बाद अब वे बिहार को बदलने के लिए पांच साल और मांग रहे हैं। उनसे पूछा जाना चाहिए कि पिछले 15 सालों के दौरान उन्होंने बिहार के लिए क्या किया।

Bihar election 2020 grand-alliance common-manifesto-release tejashwi-yadav surjewala

नीतीश को मजदूरों और गरीबों की चिंता नहीं

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी ने कहा कि जिस मुख्यमंत्री के पास मजदूरों और बाढ़ पीड़ितों से मिलने का भी समय नहीं था, वह बिहार के गरीबों के लिए क्या कर सकता है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान मजदूरों को इतनी तकलीफ उठानी पड़ी मगर नीतीश कुमार ने एक बार भी मजदूरों की सुध नहीं ली।

ये भी पढ़ें- कश्मीर में Article 370 पर सियासत, उठी बहाली की मांग, कांग्रेस से भिड़ गए नड्डा

उनके कार्यकाल में बिहार से लोगों का बड़े पैमाने पर पलायन हुआ है और इसका कारण यह है कि यहां पर कारखाने और उद्योग नहीं लगाए गए। अब इस बाबत सवाल पूछने पर नीतीश कुमार इधर-उधर की बातें करने लगते हैं और मुख्य मुद्दों पर बहस के लिए तैयार नहीं है।

सुरजेवाला ने तेजस्वी को नया तेज बताया

साझा घोषणापत्र जारी करने के लिए हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि बिहार के लोगों को समझना होगा कि यह चुनाव नई दशा बनाम दुर्दशा का चुनाव है। यह चुनाव नया रास्ता और नया आसमान बनाम हिंदू मुसलमान का चुनाव है। मतदाताओं को यह भी समझना होगा कि उन्हें नए तेज बनाम फेल तजुर्बे में से किसी एक का चुनाव करना है।

ये भी पढ़ें- BJP मालामाल: मिला 365 करोड़ का दान, ये कम्पनी बनी पार्टी की मसीहा..

उन्होंने चुनाव में महागठबंधन के मजबूत होने का दावा करते हुए कहा कि एनडीए के लोग मुद्दों पर बहस करने के लिए तैयार नहीं हैं और मतदाताओं को भरमा कर चुनाव जीतने की कोशिश में जुटे हुए हैं मगर मतदाता इस बार एनडीए की हकीकत समझ चुका है। बिहार से निकला संदेश देश की सियासत को काफी प्रभावित करेगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story