×

बारिश की चेतावनी: इन जिलों में रूका मानसून, जारी हुआ अलर्ट

मानसून ने बिहार में बहुत जोरो-शोरों से दस्तक दे दी है। जिसकी वजह से बिहार की राजधानी पटना सहित कई जिलों में भयंकर बारिश हो रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 18 Jun 2020 1:13 PM GMT
बारिश की चेतावनी: इन जिलों में रूका मानसून, जारी हुआ अलर्ट
X

पटना। मानसून ने बिहार में बहुत जोरो-शोरों से दस्तक दे दी है। जिसकी वजह से बिहार की राजधानी पटना सहित कई जिलों में भयंकर बारिश हो रही है। साथ ही मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि विभिन्न जिलों में आंधी, गरज और वज्रपात के साथ तेज बारिश की संभावना है। विभाग के मुताबिक, बिहार में जून माह में अब तक सामान्य से 102 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। शुक्रवार को प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावनाएं हैं।

ये भी पढ़ें... जौनपुर: पूर्व मंत्री शैलेंद्र ललई समेत परिवार के 3 लोग कोरोना संक्रमित

भारी बारिश के आसार

इससे पहले यानी आज से बीते पांच दिनों से राज्य के लगभग सभी जिलों में बारिश हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों के नाम हैं-जहानाबाद, पटना, अरवल, सारण, पूर्वी चंपारण, नवादा, बेगूसराय, रोहतास, बक्सर, वैशाली, भोजपुर, नालन्दा, शेखपुरा, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, और लखीसराय में भारी बारिश के आसार व्यक्त किए गए हैं।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, पटना के हिसाब से ट्रफ लाइन पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर झारखंड व पश्चिम बंगाल के गंगा घाटी के बीच से बांग्लादेश से गुजर रही है। इसलिए दक्षिणी पश्चिमी मानसून अभी बिहार में ही रहेगा।

ये भी पढ़ें...ऐसे हुई हिंसक झड़प: जवानों की मौत का कारण था ये हथियार, चीनी थे पूरी तैयारी में

आद्रता बढ़ गई

हालांकि इस साल राज्य में अच्छी बारिश होने की उम्मीदे जताई जा रही हैं। बारिश के कारण तापमान में भी तेजी से गिरावट आई है लेकिन साथ ही आद्रता बढ़ गई है।

जानकारी देते हुए पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले दो दिनों में प्रदेश के लगभग सभी जिलों में अच्छी बारिश होने की संभानाएं है।

वहीं बीते बुधवार को राजधानी पटना में दो मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। साथ ही गया में 21, भागलपुर में 24 एवं पूर्णिया में दो मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें...लाखों सैनिक तैनात: धोखेबाज चीन की हालत खराब, सबक सिखाने को तैयार भारत

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story