×

Bageshwar Baba in Bihar: बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री को लेकर बिहार की राजनीति गरम, RJD-BJP में चल रही जुबानी जंग

Bageshwar Baba in Bihar: बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री के आगमन को लेकर बिहार में मचे सियासी घमासान के बीच आयोजकों ने कार्यक्रम में शामिल होने का आमंत्रण सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को भेजा है। आयोजकों का कहना है कि उन्होंने दलगत भावना से ऊपर उठकर सभी पार्टियों के नेताओं को न्योता भेजा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 May 2023 12:13 PM GMT
Bageshwar Baba in Bihar: बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री को लेकर बिहार की राजनीति गरम, RJD-BJP में चल रही जुबानी जंग
X
धीरेंद्र शास्त्री (सोशल मीडिया)

Bageshwar Baba in Bihar: मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री इन दिनों फिर से चर्चा में हैं। शास्त्री को लेकर इस बार बिहार की राजनीति गरमाई हुई है। दरअसल, जैसे ही बागेश्वर बाबा के बिहार आगमन कार्यक्रम का ऐलान हुआ सूबे का सियासी पारा चढ़ गया। सत्तारूढ़ महागठबंधन में सबसे बड़ी साझीदार राजद इसके विरोध में खुलकर मैदान में उतर गई। वहीं, भारतीय जनता पार्टी के नेता बागेश्वर बाबा के समर्थन में हैं।

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और बिहार सरकार में मंत्री तेज प्रताप यादव के आक्रमक रूख के बाद पार्टी के अन्य नेताओं ने भी बोलना शुरू कर दिया है। पिछले कई दिनों से पंडित धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम को लेकर राजद और बीजेपी नेताओं के बीच तीखी जुबानी जंग चल रही है। राजद के नेता जहां यहां कार्यक्रम न होने देने की बात कह रहे हैं। वहीं, भाजपा नेता उन्हें कार्यक्रम रोकने की चुनौती दे रहे हैं।

तेज प्रताप बागेश्वर बाबा के खिलाफ तैयार कर रहे सेना

बिहार के पर्यावरण मंत्री और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री के राज्य में आगमन का पुरजोर विरोध किया है। उनका कहना है कि बाबा-हिंदू मुस्लिम में विभेद पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं। अगर बाबा ने ऐसा किया तो हम इसका विरोध करेंगे। बिहार की धरती हिंदू-मुस्लिम, सिख-ईसाई, हम सब हैं भाई-भाई की धरती रही है। यहां कोई हिंदू-मुस्लिम की बात करेगा तो हम बर्दाश्त नहीं करेंगे।

तेज प्रताप यादव ने यहां तक धमकी देते हुए कहा कि बाबा की सुरक्षा को लेकर चाहे जितना भी चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था हो, मगर हिंदू-मुस्लिम करने पर उनके जवाब के लिए उनकी सेना तैयार है। तेज प्रताप के इन बयानों से राजद के अन्य बड़बोले नेता भी मैदान में उतर आए। रामायण को लेकर विवादित टिप्पणी करने वाले शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने लालकृष्ण आडवाणी की तरह पंडित धीरेंद्र शास्त्री को गिरफ्तार करने की धमकी दे डाली।

बिहार सरकार में राजद कोटे से मंत्री सुरेंद्र यादव का एक बयान भी इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। सहकारिता मंत्री ने बागेश्वर बाबा पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके कार्यक्रमों में मां-बहनों को भूत के नाम पर नचवाया जाता है। उनके कपड़े खुल जाते हैं। टीवी पर ये सब दिखाया जाता है। जो लोग उनके समर्थन में हैं। उनकी मां-बेटियां बागेश्वर बाबा के कार्यक्रम में क्यों नहीं जाती हैं।

बीजेपी का राजद नेताओं पर पलटवार

भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रीय जनता दल के नेताओं और महागठबंधन सरकार पर जोरदार पलटवार किया है। बीजेपी के फायरब्रांड लीडर और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने तो कार्यक्रम को रोकने तक की चुनौती दे डाली। इसी तरह पूर्व डिप्टी सीएम और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए कहा कि अगर उनमें हिम्मत हैं तो धीरेंद्र शास्त्री को पटना पहुंचते ही गिरफ्तार कर दिखाएं। वहीं, जमुई सांसद चिराग पासवान और वीआईपी पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी ने भी एक तरह से बीजेपी का साथ देते हुए बागेश्वर बाबा के बिहार प्रवास का स्वागत किया है और राजद नेताओं पर हमला बोला है।

शास्त्री पर बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में सूरज कुमार ने जो कि पेशे से वकील हैं, मुकदमा दर्ज कराया है। उनका आरोप है कि बागेश्वर बाबा ने खुद को भगवान हनुमान का अवतार बताकर सनातनियों की भावना को ठेस पहुंचाने का काम किया है। दरअसल, धीरेंद्र शास्त्री ने पिछले दिनों राजस्थान में अपने एक कार्यक्रम में खुद को हनुमान का अवतार बताया था।

सीएम – डिप्टी सीएम को भी आमंत्रण

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री के आगमन को लेकर बिहार में मचे सियासी घमासान के बीच आयोजकों ने कार्यक्रम में शामिल होने का आमंत्रण सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को भेजा है। आयोजकों का कहना है कि उन्होंने दलगत भावना से ऊपर उठकर सभी पार्टियों के नेताओं को न्योता भेजा है।

क्या है पूरा कार्यक्रम?

राजधानी पटना से सटे नौबतपुर के तरेत पाली में 13 मई से लेकर 17 मई तक पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री हनुमान कथा का प्रवचन करेंगे। 15 मई को बाबा लोगों के मन के सवाल का जवाब देंगे। जिसे लेकर पूर्व में काफी बवाल हुआ था। 14 मई को इस कार्यक्रम में बीजेपी सांसद मनोज तिवारी बतौर भजन गायक शामिल होंगे। बाबा के कार्यक्रम के लिए तीन लाख वर्ग मीटर में भव्य पंडाल बनाया जा रहा है। जहां उनका स्टेज ही 5 हजार वर्ग मीटर में फैला होगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story