×

कोरोना का असर: अब नहीं लगानी होगी बायोमेट्रिक अटेंडेंस, मोदी सरकार ने लगाई रोक

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने पूरे देश में 31 मार्च तक के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम से लगने वाली अटेंडेंस पर रोक लगा दी है।

Shivani Awasthi
Published on: 6 March 2020 11:28 AM GMT
कोरोना का असर: अब नहीं लगानी होगी बायोमेट्रिक अटेंडेंस, मोदी सरकार ने लगाई रोक
X

दिल्ली: कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए देशभर में सतर्कता बरती जा रही है। इस बीच केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने पूरे देश में 31 मार्च तक के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम से लगने वाली अटेंडेंस पर रोक लगा दी है। आदेश के बाद अब किसी भी सरकारी कार्यालय में बायोमेट्रिक हाजिरी नहीं लगाई जाएगी। बता दें कि इससे पहले दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने भी गुरूवार को बायोमेट्रिक पर रोक लगा दी थी।

केंद्र सरकार ने लगाई बायोमेट्रिक हाजिरी पर रोक

चीन से पनपा कोरोना वायरस भारत में भी आ चुका है। यहां अब तक 31 कोरोना के मरीज सामने आये हैं। ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कारगार उपायों के साथ ही काफी सतर्कता बरत रही है। इसी कड़ी में अब केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। मोदी सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में बायोमीट्रिक सिस्टम पर रोक लगा दी है। यह रोक 31 मार्च तक के लिए हैं। इसके तहत बायोमीट्रिक सिस्टम के जरिये कर्मचारियों की होने वाले हाजिरी अब नहीं हो सकेगी।

ये भी पढ़ें: बैंक ग्राहकों को झटका: डूबने की कगार पर Yes Bank, निर्मला बोंलीं- न लें टेंशन

बायोमीट्रिक अटेंडेंस में टच से संक्रमण होने का भय:

दरअसल, बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम में आंखों और हाथ का यूज होता है। एक ही मशीन पर कई लोग फिंगर टच करते हैं। इससे संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ जाती है।

केजरीवाल सरकार ने पहले ही किया था एलान

गौरतलब है कि इसके पहले बीते दिन दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बायोमीट्रिक हाजिरी पर रोक लगा दी थी। इतना ही नहीं दिल्ली में कोरोना के कारण ही स्कूलों को भी बंद करने का आदेश दिया गया है। दिल्ली सरकार ने बच्चों को COVID-19 से बचाने के लिए 31 मार्च तक सभी प्राथमिक स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी किया है।

ये भी पढ़ें: Condom बचाएगा कोरोना से: मार्केट में मची लूट, ऐसे खुद को बचा रहे लोग

वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना वायरस के डर के मद्देनजर कक्षा 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र में मास्क और हैंड सैनिटाइजर ले जाने की अनुमति दी है।

पीएम मोदी, शाह समेत केजरीवाल नहीं मनाएंगे होली:

इसके पहले कोरोना के कारण पीएम मोदी ने होली न मनाने का एलान किया है। गृह मंत्री अमित शाह ने भी होली न मनाने के साथ ही हैदराबाद में होने वाली अपनी रैली भी रद्द कर दी थी। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने होली मिलन और अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में न जाने का फैसला लिया।

ये भी पढ़ें: Women Day 2020 होगा बेहद ख़ास: T20 विश्व कप जीत कर हरमनप्रीत देंगी गिफ्ट

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story