×

जन्मदिन विशेष: LIC में जॉब करने वाली लड़की से ही उद्धव ठाकरे ने क्यों की थी शादी?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का आज 60वां जन्मदिन है। उद्धव का जन्म आज ही के दिन 27 जुलाई 1960 को हुआ था। 20 साल पहले उद्धव ठाकरे ने अपने पिता की राजनीतिक विरासत संभाली थी।

Newstrack
Published on: 27 July 2020 4:59 AM GMT
जन्मदिन विशेष: LIC में जॉब करने वाली लड़की से ही उद्धव ठाकरे ने क्यों की थी शादी?
X

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का आज 60वां जन्मदिन है। उद्धव का जन्म आज ही के दिन 27 जुलाई 1960 को हुआ था। 20 साल पहले उद्धव ठाकरे ने अपने पिता की राजनीतिक विरासत संभाली थी। इस तरह उन्होंने अपनी जिंदगी के 60 साल का सफर पूरा कर लिया है।

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले उन्होंने प्रमुख मराठी समाचार पत्र सामना के एडिटर इन चीफ पद से इस्तीफा दे दिया था।

महाराष्ट्र की राजनीति में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एक अलग पहचान बने है। अपने पिता और शिवसेना के संस्थापक बालासाहब ठाकरे के सपने को पूरा करने के कांग्रेस-एनसीपी से हाथ मिलाया और उनके सहयोग से सीएम बने।

पायलट के बगावत पर उद्धव ठाकरे का तंज: दूसरी पार्टी में जाकर कोई सीएम नहीं बना है

बता दें कि शिवसेना अब हार्ड कोर हिंदुत्व की नहीं बल्कि 'सर्वधर्म' की दिशा में आगे बढ़ रही है और उत्तर भारतीयों को लेकर भी अपनी सोच बदल दी है। उनके पिता बाल साहब ठाकरे हमेशा मराठी गौरव और हिंदुत्व के मुद्दे पर राजनीति करते रहे।

लेकिन उद्धव ठाकरे के महाराष्ट्र के सीएम बनने के बाद शिवसेना के तेवर-सोच और सोच सभी में परिवर्तन देखने को मिला हैं।

महाराष्ट्र का सीएम बनना उनके लिए इतना आसान नहीं था लेकिन ये उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे ही थी जो हर समय उनके पीछे खड़ी रही और काफी हद रणनीति बनाने में उनका हाथ बताया जाता है। बताया जाता है कि सामना अखबार से उद्धव ठाकरे को राजनीति के लिए राजी करने में पत्नी रश्मि की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

आखिर कौन हैं रश्मि ठाकरे?

रश्मि ठाकरे का जन्म दोम्बिवली के एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। उन्होंने 1980 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कम्प्लीट की थी। उनके पिता माधव पटनाकर एक बिजनेसमैन हैं। रश्मि ठाकरे परिवार को साथ लेकर में विश्वास करती है।

पार्टी के स्थापना दिवस पर बोले उद्धव ठाकरे, तूफान है शिवसेना

ऐसे हुई थी उद्धव ठाकरे से मुलाकात?

बताते दें कि रश्मि ने 1987 में एलआईसी में एक बांड के अंतर्गत जॉब हासिल की थी। ये वही समय दौर था जब पहली बार रश्मि राज ठाकरे की बहन जयजयावंति से मिलीं। बताया जाता है कि दोनों के बीच जल्द ही अच्छी दोस्ती हो गई।

ये जयजयावंति ही थी जिन्होंने पहली बार रश्मि को उद्धव ठाकरे से मिलवाया था। जल्द ही दोनों में दोस्ती हो गई। दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे। उद्धव ठाकरे और रश्मि ने 13 दिसंबर, 1989 को शादी कर ली।

उद्धव-रश्मि के दो बेटे

प्राप्त जानकारी के अनुसार जब बालासाहेब ठाकरे बीमार पड़े तो रश्मि ने अच्छे से उनकी देखभाल की थी। रश्मि ने अपने अच्छे स्वभाव के चलते परिवार वालों के बीच एक अलग छवि बना ली थी। उद्धव और रश्मि को दो बेटे हैं, आदित्य और तेजस। आदित्य ठाकरे वर्ली से विधायक बने हैं, वहीं तेजस न्यूयॉर्क में पढ़ाई कर रहे हैं।

PM मोदी से बोले उद्धव ठाकरे, चलाई जाएं लोकल ट्रेनें, की ये बड़ी मांगे

Newstrack

Newstrack

Next Story