×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Rajya Sabha Election Result 2023: गुजरात की तीनों राज्यसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

Rajya Sabha Election Result 2023: 2019 में भी उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य से संसद में लाया गया था। अगले महीने उनकी और दो अन्य बीजेपी सांसदों जुगलजी ठाकोर और दिनेश अनावाडिया का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 July 2023 8:28 AM GMT
Rajya Sabha Election Result 2023: गुजरात की तीनों राज्यसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित
X
Rajya sabha Election (photo: social media )

Rajya sabha Election Result 2023: गुजरात में राज्यसभा की रिक्त तीन सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इन तीन उम्मीदवारों में सबसे हाईप्रोफाइल नाम विदेश मंत्री एस. जयशंकर का है। जयशंकर दूसरी बार गुजरात से राज्यसभा पहुंचे हैं। 2019 में भी उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य से संसद में लाया गया था। अगले महीने उनकी और दो अन्य बीजेपी सांसदों जुगलजी ठाकोर और दिनेश अनावाडिया का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

तीनों भाजपा सांसदों का कार्याकल 18 अगस्त को खत्म होगा। बीजेपी ने विदेश मंत्री जयशंकर को छोड़कर बाकी की दो सीटों पर इस बार नए चेहरे को मौका दिया था। जयशंकर के अलावा जो अन्य दो भाजपा कैंडिडेट निर्वाचित हुए हैं, वो हैं केसरी सिंह झाला और बाबूभाई देसाई। विदेश मंत्री ने 10 जुलाई को नामांकन दाखिल किया था। वहीं, झाला और बाबूभाई देसाई ने 12 जुलाई को नॉमिनेशन दाखिल किया था।

कांग्रेस ने पहले ही छोड़ दिया था मैदान

गुजरात विधानसभा में दलों के अंकगणित पहले से ही राज्यसभा चुनाव के नतीजे बयां कर रहे थे। राज्यसभा की तीनों सीटों पर बीजेपी का जीतना तय था। इसलिए मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने अपना कोई कैंडिडेट ही नहीं उतारा। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास अपने 156 विधायक हैं। इसके अलावा तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी हासिल है। वहीं, विपक्ष की बात करें तो कांग्रेस के पास 17, आम आदमी पार्टी के पास पांच और समाजवादी पार्टी का एक विधायक है। गुजरात में राज्यसभा की 11 सीट है, जिसमें 8 पर बीजेपी और तीन पर कांग्रेस काबिज है।

बता दें कि राज्यसभा की इन सीटों के लिए आज नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख थी। चूंकि बीजेपी के अलावा किसी दल ने कैंडिडेट नहीं उतारे, इसलिए तीनों उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित होने में कामयाब रहे। शाम तक चुनाव आयोग की ओर से नतीजों को लेकर आधिकारिक बयान आ सकता है।

कौन हैं बीजेपी के दो नए नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद ?

बीजेपी के टिकट पर पहली बार राज्यसभा पहुंचने वाले केसरी सिंह झाला सौराष्ट्र के वांकानेर शाही राजपूत परिवार से आते हैं। उनके पिता और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह झाला कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे हैं। झाला अपने पिता के उलट बीजेपी में लंबे समय से राजनीति कर रहे हैं। उनके परिवार के पीएम मोदी से निजी रिश्ते रहे हैं। केसरी सिंह झाला के शादी में भी पीएम मोदी पहुंचे थे।

वहीं, राज्यसभा पहुंचने वाले बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार बाबूभाई देसाई की गिनती गुजरात के कद्दावर ओबीसी नेताओं में होती है। वे बनासकांडा जिले की कांकरेज सीट से 2007 में विधायकी का चुनाव जीत चुके हैं। वे मालधारी (पशुपालक) समुदाय से आते हैं। सियासी जानकारों की मानें तो बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए इस बार सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात से आने वाले नेताओं को राज्यसभा भेजा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story