×

West Bengal Violence: बंगाल सरकार ने CID को सौंपी हावड़ा हिंसा की जांच, बीजेपी की मांग- NIA जांच हो

West Bengal Violence: पश्चिम बंगाल में हावड़ा के कुछ इलाकों में गुरुवार को रामनवमी के जूलूस पर कथित पथराव के बाद आज शुक्रवार को भी दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हो गई। दूसरे दिन हुए पथराव व हिंसा की घटना के दौरान उत्तेजित भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। तीसरे दिन शनिवार सुबह तक कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

Hariom Dwivedi
Published on: 31 March 2023 5:46 PM GMT (Updated on: 1 April 2023 8:15 AM GMT)
West Bengal Violence: बंगाल सरकार ने CID को सौंपी हावड़ा हिंसा की जांच, बीजेपी की मांग- NIA जांच हो
X
फाइल फोटो- पश्चिम बंगाल हिंसा (साभार सोशल मीडिया)

West Bengal Violence: पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी पर निकाली गई शोभायात्रा के दौरान भड़की हिंसा की जांच को लेकर बीजेपी ने कलकत्ता हाईकोर्ट का रुख किया है। नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी के वकीलों ने मामले की एनआईए से जांच कराने की मांग की है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने मुकदमा दायर करने की अनुमति दी है। सोमवार को याचिका पर सुनवाई होगी। पश्चिम बंगाल की सरकार ने हावड़ा हिंसा की जांच आपराधिक जांच विभाग (सीआइडी) को सौंप दी है। शनिवार सुबह तक कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। फिलहाल, इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कानून-व्यवस्था के बारे में बंगाल के राज्यपाल आनंद बोस से बात की है। अब राज्यपाल घटनास्थल पर खुद जाकर मौके का मुआयना करेंगे। इससे पहले अमित शाह ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार से भी फोन पर बात की थी।

पश्चिम बंगाल में हावड़ा के कुछ इलाकों में गुरुवार को रामनवमी के जूलूस पर कथित पथराव के बाद आज शुक्रवार को भी दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हो गई। दूसरे दिन हुए पथराव व हिंसा की घटना के दौरान उत्तेजित भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्च करना पड़ा। उपद्रव की आशंका को देखते हुए इलाके में भारी तादाद में पुलिस बल तैनात है। साथ ही दक्षिण हावड़ा में धारा 144 लगा दी गई है। गुरुवार को हुई हिंसा मामले में अब तक 36 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक तरफ बंगाल हिंसा की तपिश में झुलस रहा है दूसरी ओर मामले पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है।

बीजेपी-टीएमसी आमने-सामने

हावड़ा हिंसा को लेकर सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी आमने सामने हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिंसा के लिए भाजपा और उसके सहयोगी संगठनों को जिम्मेदार ठहराया है, दूसरी तरफ प्रदेश भाजपा ने बंगाल सरकार की मुखिया पर गंभीर आरोप लगाये हैं। ममता बनर्जी ने कहा कि धर्म कभी अशांति को प्रश्रय नहीं देता। ऐसा लगता है कि अराजक तत्वों की पहले से ही इलाके में दंगा फैलाने की योजना थी। उन्होंने कहा कि मैंने पहले ही अल्पसंख्यक इलाकों में रामनवमी का जुलूस नहीं निकालने की अपील की थी। हावड़ा हिंसा पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे व तृणमूल कांग्रेस महासचिव अभिषेक बनर्जी ने कहा कि अलग-अलग समुदायों को भड़काने की साजिश की गई है।

बीजेपी ने कहा- झूठ बोल रहीं सीएम ममता

नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि मुख्य न्यायाधीश की अदालत ने उनकी याचिका को स्वीकार कर लिया है और सोमवार को इसपर सुनवाई होगी। सुवेंदु ने हिंसा के लिए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस व राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इस घटना में तृणमूल के गुंडे व देशविरोधी ताकतें शामिल है। जानबूझकर हिंदुओं को निशाना बनाया गया है। वहीं, बीजेपी की आईटी सेल के हेड और बंगाल के सह प्रभारी अमित मालवीय ने कहा है कि रामनवमी पर शोभायात्रा की इजाजत दी गई थी। शोभायात्रा पहले से ही मंजूर किए गए रूट से ही निकल रही थी। इस मामले में ममता बनर्जी झूठ बोल रही हैं।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story