×

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के ये सांसद बनेंगे लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर

17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर को लेकर चल रहा कयासों का दौर खत्म हो चुका है। टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर होंगे। नए चुने गए सांसदों को वह सदन की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 11 Jun 2019 11:24 AM GMT
पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के ये सांसद बनेंगे लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर
X

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर को लेकर चल रहा कयासों का दौर खत्म हो चुका है। टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर होंगे। नए चुने गए सांसदों को वह सदन की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे। वह 7वीं बार सांसद चुने गए हैं।

यह भी पढ़ें...डुप्लेसिस ने डिविलियर्स ने क्यों कहा था अब बहुत देर हो चुकी, जानें पूरी कहानी

वीरेंद्र कुमार खटीक दलित समुदाय से आते हैं और लो प्रोफाइल नेता के तौर पर उनकी पहचान है। मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद वीरेंद्र कुमार सागर जिले के रहने वाले हैं। 4 बार वह सागर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए, जबकि तीन बार उन्हें टीकमगढ़ से जीत हासिल की है।

पहली मोदी सरकार में वह अल्पसंख्यक मंत्रालय एवं महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में राज्यमंत्री थे। प्रोटेम स्पीकर को लोकसभा के नियमित स्पीकर के चुनाव से पहले कामकाज को अंजाम देने के लिए नियुक्त किया जाता है।

यह भी पढ़ें...9 दिन से लापता भारतीय वायुसेना के विमान AN-32 को लेकर आई ये बड़ी खबर

प्रोटेम स्पीकर सदन के सबसे सीनियर सदस्य को बनाया जाता है। प्रोटेम स्पीकर ही सदन में नए चुनकर आए सदस्यों को शपथ दिलाते हैं। नए स्पीकर के चुनाव के बाद प्रोटेम स्पीकर का काम समाप्त हो जाता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story