×

दिल्ली ब्लास्ट का कनेक्शन: पुलिस तेजी से जुटी तलाश में, इलाके को किया सील

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इजरायली एम्बेसी के पास हुए धमाके में मिले सीसीटीवी फुटेज में एक कैब दिखाई दी है, जिसने 2 लोगों को उस जगह पर उतारा था और उसके बाद कैब चली गई। दोनों संदिग्ध पैदल ही ब्लास्ट वाली जगह बम प्लांट करके गए थे

suman
Published on: 30 Jan 2021 4:51 AM GMT
दिल्ली ब्लास्ट का कनेक्शन: पुलिस तेजी से जुटी तलाश में, इलाके को किया सील
X
दिल्ली बम विस्फोट स्थल की जांच करते अधिकारी

नई दिल्ली दिल्‍ली में शुक्रवार की शाम को बड़ा हादसा होने से बच गया। राजधानी दिल्‍ली के इजराइल दूतावास के पास बम ब्‍लास्‍ट होने से कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। दिल्‍ली पुलिस के अनुसार यह ब्‍लास्‍ट फुटपाथ के पास हुआ है। इसमें कई कारों को नुकसान हुआ है। ब्‍लास्‍ट में कई कारों के शीशे टूट गए हैं। इजराइल दूतावास के पास हुए ब्‍लास्‍ट की जिम्मेदारी फिलहाल किसी आतंकवादी संगठन ने नहीं ली है। हालांकि, यह ब्‍लास्‍ट कैसे हुआ है दिल्‍ली पुलिस अभी इसकी जांच कर रही है। दिल्‍ली में हुए ब्‍लास्‍ट के बाद सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट हो गईं हैं।

3 कारों को नुकसान

बम ब्‍लास्‍ट में 3 कारों को नुकसान हुआ है। यह ब्‍लास्‍ट दिल्‍ली में उस वक्‍त हुआ है जब यहां बीटिंग रिट्रीट का अयोजन हो रहा था। धमाका स्‍थल बीटिंग रिट्रीट से मात्र डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर था। फिलहाल पूरे एरिया को सील कर जाचं एजेंसी इसकी छानबीन कर रही है। इस एरिया के सीसीटीवी फुटेज की तलाशी लेकर एरिया में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

delhi

लाइव फुटेज

शुक्रवार शाम हुआ धमाका यूं तो मामूली था, लेकिन सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि ये किसी बड़ी साजिश का ट्रायल हो सकता है। इस ब्लास्ट के बाद सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। धमाके वाली जगह पर जो लेटर मिला है, उसमें भी इसे ट्रेलर होने की धमकी दी गई है। पुलिस को मौके से एक और सीसीटीवी फुटेज मिली है, जिसमें साल 1970 का टाइम आ रहा है। इसमें लाइव फुटेज चल रही है, लेकिन पीछे की फुटेज को रिट्रीव करने में जांच एजेंसी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यह पढ़ें....पंजाब की पंचायत का फरमान: हर घर से एक व्यक्ति पहुंचे दिल्ली, वर्ना लगेगा जुर्माना

सीसीटीवी फुटेज में एक कैब दिखाई दी

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इजरायली एम्बेसी के पास हुए धमाके में मिले सीसीटीवी फुटेज में एक कैब दिखाई दी है, जिसने 2 लोगों को उस जगह पर उतारा था और उसके बाद कैब चली गई। दोनों संदिग्ध पैदल ही ब्लास्ट वाली जगह बम प्लांट करके गए थे और इसके बाद दोनों संदिग्ध वहां से पैदल ही निकले थे। स्पेशल सेल ने उस कैब चालक का पता लगाकर उससे पूछताछ की है। उसके हिसाब से संदिग्धों के हुलिए का खाका तैयार किया जा रहा है।

जिंदल हॉउस के ठीक सामने जहां धमाका हुआ, वहां का सीसीटीवी काम नहीं कर रहा था। लेकिन बाकी जगह सीसीटीवी काम कर रहे हैं, जिसे कब्जे में ले लिया गया है।उन्होंने बताया कि 3 बजे तक इजरायल दूतावास से लगभग सब लोग जा चुके थे, यानी जिस वक्त धमाका हुआ उस वक्त कोई मूवमेंट नहीं हुआ। इस धमाके का मकसद दहशत फैलाना ज्यादा लग रहा है।

पिंक कलर का दुपट्टा मिला

धमाके वाली जगह पर बने गड्ढे से बॉल बेयरिंग, तारें बरामद हुई हैं। फॉरेंसिक टीम को अमोनियम नाइट्रेट के इस्तेमाल के निशान मिले हैं। मौके पर एक पिंक कलर का दुपट्टा मिला है, जोकि आधा जला हुआ है।पुलिस इस ब्लास्ट से पिंक दुपट्टे का कनेक्शन तलाश रही है, क्या वो पहले से वहां पर पड़ा था। दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक उसे घटनास्थल से बम का कवर मिला है, जिसके अंदर विस्फोटक, बॉल बियरिंग, वायर का इस्तेमाल किया गया था और छोटी बैटरी भी मिली है, जिसे बम बनाने में इस्तेमाल किया गया था जांच एजेंसियां फिलहाल इसे फॉरेंसिक को भेजकर जांच की जाएगी।

delhi

यह पढ़ें....किसान आंदोलन: नरेश टिकैत का बड़ा दावा, कई बीजेपी नेता छोड़ रहे पार्टी

पहले भी हुआ था धमाका

बता दें कि इससे पहले भी इजराइली दूतावास के पास कार पर हमला हुआ था। इजराइली दूतावास की कार में यह धमाका 2012 की फरवरी में हुआ था। इससे पहले भी गणतंत्र दिवस से पहले दिल्‍ली से सटे नोएडा में पुलिस को दो दिन बम मिले थे। हालांकि पुलिस की सूझबूझ से इसे डिफ्यूज कर दिया गया था। सुरक्षा एजेंसी बम मिलने के बाद 26 जनवरी की सुरक्षा को और कड़ी कर दी थी।

suman

suman

Next Story