×

पंजाब की पंचायत का फरमान: हर घर से एक व्यक्ति पहुंचे दिल्ली, वर्ना लगेगा जुर्माना

बठिंडा जिले के गांव विर्क खुर्द की पंचायत ने प्रस्ताव पारित किया है कि हर घर से एक व्यक्ति दिल्ली संघर्ष में जाएगा। साथ ही पंचायत ने कहा कि किसानों के समर्थन में नहीं जाने वाले परिवार पर जुर्माना लगाया जाएगा।

Ashiki
Published on: 30 Jan 2021 4:06 AM GMT
पंजाब की पंचायत का फरमान: हर घर से एक व्यक्ति पहुंचे दिल्ली, वर्ना लगेगा जुर्माना
X
पंचायत का फरमान: हर घर से व्यक्ति पहुंचे दिल्ली बॉर्डर, नहीं तो लगेगा जुर्माना

जालंधर: केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब में किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। इस बीच किसानों के समर्थन में भीड़ जुटाने के लिए पंजाब की एक पंचायत ने अजीब फरमान सुनाया है। बठिंडा जिले के गांव विर्क खुर्द की पंचायत ने प्रस्ताव पारित किया है कि हर घर से एक व्यक्ति दिल्ली संघर्ष में जाएगा। साथ ही पंचायत ने कहा कि किसानों के समर्थन में नहीं जाने वाले परिवार पर जुर्माना लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन: नरेश टिकैत का बड़ा दावा, कई बीजेपी नेता छोड़ रहे पार्टी

जुर्माने के साथ सामाजिक बहिष्कार

पंचायत ने फरमान सुनाते हुए कहा कि गांव के हर परिवार का एक व्यक्ति तुरंत दिल्ली बॉर्डर पहुंचे, अन्यथा परिवार पर 1500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इतना ही नहीं जुर्माना अदा नहीं करने पर सामाजिक बहिष्कार की बात भी कही गई है। वहीं जानकारी मिली है कि पंजाब की दूसरी पंचायतें भी ऐसा प्रस्ताव पास करने की तैयारी कर रही हैं।

kisan andolan-3

कम से कम 7 दिन रहना होगा

जानकारी के मुताबिक विर्क खुर्द पंचायत के फरमान में यह भी कहा गया है कि आंदोलन में जाने वाले व्यक्ति को दिल्ली बॉर्डर पर कम से कम सात दिन बिताने होंगे। यह भी कहा गया कि आंदोलन के दौरान यदि किसी के वाहन को नुकसान होता है तो नुकसान की भरपाई की जिम्मेदारी पूरे गांव की होगी।

Union ने की अपील

वहीं, भारतीय किसान यूनियन ने लोगों से अपील की है कि गांव के गुरुद्वारों से अनाउंसमेंट कर बताया जाए कि दिल्ली बॉर्डर पर आंदोलन अभी भी चल रहा है। किसान शांति से धरने पर बैठ गए हैं। मीडिया में आंदोलनकारियों के वापस लौटने की अफवाह फैलाई जा रही है, जबकि इससे विपरीत भीड़ दोगुना हो गई है।

kisan protest

26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड की आड़ में लाल किला पर केसरिया झंडा लगाने वाले की तलाश पंजाब में जारी है। आरोपी जुगराज की तलाश में दिल्ली पुलिस की टीम ने शुक्रवार को जालंधर में छापेमारी भी की। लाल किले पर धार्मिक झंडा लगाने वाले जुगराज सिंह और उसका परिवार गायब है।

ये भी पढ़ें: सिंघु बॉर्डर हमले में पुलिस की कड़ी कार्रवाई, FIR दर्ज, 44 लोग गिरफ्तार

Ashiki

Ashiki

Next Story