×

Board Exam 2020: कोरोना की टली परीक्षाओं की आई नई डेट

कोरोना वायरस की वजह से बीते कुछ दिनों में कई परीक्षाएं टाल दी गई हैं। इनमें स्कूल स्तर की परीक्षाओं से लेकर, बोर्ड परीक्षाएं और राज्य व राष्ट्रीय स्तर की भर्ती परीक्षाएं भी शामिल हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 21 March 2020 11:45 AM GMT
Board Exam 2020: कोरोना की टली परीक्षाओं की आई नई डेट
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से बीते कुछ दिनों में कई परीक्षाएं टाल दी गई हैं। इनमें स्कूल स्तर की परीक्षाओं से लेकर, बोर्ड परीक्षाएं और राज्य व राष्ट्रीय स्तर की भर्ती परीक्षाएं भी शामिल हैं। अब कुछ संबंधित विभागों द्वारा स्थगित की गई परीक्षा की नई तारीखें भी जारी की जाने लगी हैं।

इस क्रम में फिलहाल पंजाब में स्थगित की गईं। बोर्ड परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है। पंजाब बोर्ड ने कक्षा 5वीं से लेकर 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए नई तारीखों की घोषणा कर दी है। पूर्व निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक ये परीक्षाएं पहले 20 मार्च 2020 से लेकर 31 मार्च 2020 के बीच आयोजित की जानी थीं।

यह भी पढ़ें...स्वास्थ्य मंत्री की कोरोना रिपोर्ट आई सामने, कनिका के साथ पार्टी में थे मौजूद

अब जो नया शेड्यूल जारी किया गया है उसके अनुसार, स्थगित हुई परीक्षाएं 1 अप्रैल 2020 से दोबारा शुरू हो जाएंगी। 5वीं कक्षा की परीक्षाएं 1 से 3 अप्रैल 2020 तक चलेंगी। जबकि कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 3 अप्रैल 2020 से शुरू होगी और 23 अप्रैल 2020 तक चलेगी। इसके अलावा पंजाब बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन भी 3 अप्रैल 2020 से शुरू किया जाएगा, जिसका संचालन 18 अप्रैल 2020 तक होगा।

यह भी पढ़ें...फ्री में मिलगा 72 लाख लोगों को राशन: कोरोना से निपटने के लिए लिया बड़ा फैसला

किस कक्षा के लिए कौन सी परीक्षा किस दिन होगी, इसका विस्तृत शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। जिन परीक्षार्थियों को इनमें शामिल होना है, वे पंजाब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरा शेड्यूल देख सकते हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए एक-एक कर सीबीएसई से लेकर सीआईएससीई तक और अन्य राज्य बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थीं। हालांकि महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा अब भी जारी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story