×

फ्री में मिलगा 72 लाख लोगों को राशन: कोरोना से निपटने के लिए लिया बड़ा फैसला

दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। कोरोना के खिलाफ सीएम केजरीवाल ने जंग लड़ने के लिए लोगों को घरों से निकलने से मना किया था। ऐसे में तिहाड़ी मजदूरों को नुकसान न हो इसके लिए सरकार ने उनको बड़ी राहत देते हुए उनके रोजी रोटी के संकट को दूर कर दिया।

Shivani Awasthi
Published on: 21 March 2020 11:26 AM GMT
फ्री में मिलगा 72 लाख लोगों को राशन: कोरोना से निपटने के लिए लिया बड़ा फैसला
X

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। कोरोना के खिलाफ सीएम केजरीवाल ने जंग लड़ने के लिए लोगों को घरों से निकलने से मना किया था। ऐसे में तिहाड़ी मजदूरों को नुकसान न हो इसके लिए सरकार ने उनको बड़ी राहत देते हुए उनके रोजी रोटी के संकट को दूर कर दिया। सीएम केजरीवाल के फैसले के बाद अब दिल्ली के 72 लाख लोगों को सरकार मुफ्त राशन देगी।

दिल्ली में मजदूरों को 72 लाख लोगों को राशन:

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के खिलाफ बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि दिहाड़ी मजदूरों को कोरोना के कारण ज्‍यादा परेशानी हो रही है। उनके सामने रोजी-रोटी का संकट सामने आ रहा है। इसलिए दिलली सरकार ने यह ऐलान किया है कि हम उन 72 लाख लोगों को मुफ्त राशन देंगे। यह 72 लाख लोग वह हैं जो दिल्‍ली सरकार के राशन स्‍कीम के तहत रजिस्‍टर हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते मंदिर-मस्जिद 31 मार्च तक रहेंगे बंद

कोरोना के मद्देनजर लिया गया फैसला:

इसके बारे में जानकारी देते हुए उन्‍होंने कहा कि हर शख्‍स को 7.5 किलो राशन मिलेगा। उन्‍होंने यह भी बताया कि पहले का कोटा 5 किलो का था जिसे इस संकट के समय बढ़ा दिया है। अब हर शख्‍स को ढाई किलो ज्‍यादा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: एक दिन में 627 मौतें: कांप उठा पूरा देश, पूरी पीढ़ी खा गया कोरोना

यूपी में भी मजदूरों को एक एक हजार:

इसके पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी मजदूरों को आर्थिक मदद और राशन देने की घोषणा की है।

सरकार ने प्रदेश के 35 लाख दिहाड़ी मजदूरों को बड़ी राहत दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक हजार रुपये (प्रत्येक व्यक्ति) 15 लाख दिहाड़ी मजदूर और 20.37 लाख निर्माण श्रमिकों को उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद की जायेगी।

ये भी पढ़ें: पूरा लखनऊ खतरे में, कोरोना पर कैसे हुई इतनी बड़ी लापरवाही

फैसले के ठाट सभी पंजीकृत मजदूरों को 1000 रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही 15 लाख दिहाड़ी मजदूरों को 1000 रुपये की मदद देंगे। इतना ही नहीं सभी पंजीकृत मजदूरों को भरण पोषण भत्ता देंगे। खोमचे वालों को खाद्यान उपलब्ध कराएंगे।

गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त अनाज:

बता दें कि सीएम योगी ने मनरेगा मजदूरी को तुरंत भुगतान देने का एलान किया है। सीएम योगी ने कहा कि 1.65 करोड़ परिवारों को अनाज उपलब्ध होगा। बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं, 15 किलो चावल को मुफ्त मिलेगा। पीडीएस दुकानों के जरिए अनाज देंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story