झाड़ू जान के लिए खतरा: हो जाएं सावधान, ऐसी फैला सकती है महामारी

झाडू की वजह से कोरोना वायरस फैल सकता है। जिस वजह से आगामी 2 अक्टूबर को मनाए जाने वाले स्वच्छता दिवस पर वैक्यूम क्लीनर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए, झाड़ू का नहीं।

Monika
Published on: 21 Sep 2020 2:29 PM GMT
झाड़ू जान के लिए खतरा: हो जाएं सावधान, ऐसी फैला सकती है महामारी
X
इस वजह से भी फ़ैल सकती है कोरोना वायरस

ये खबर आपके लिए हैरान कर देने वाली हो सकती हैं। मगर ये बात आपको जानना बेहद ज़रूरी हैं। देश के सबसे बड़े अस्पताल AIIMS के डाक्टरों ने कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ा खुलासा किया हैं। उनका मानना हैं कि झाडू की वजह से कोरोना वायरस फैल सकता है। जिस वजह से आगामी 2 अक्टूबर को मनाए जाने वाले स्वच्छता दिवस पर वैक्यूम क्लीनर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए, झाड़ू का नहीं।

एम्स के डॉक्टरों ने किया सावधान

एम्स के डॉक्टरों ने देश के सभी नेताओं से भी यही अपील की हैं कि महामारी के वक्त सभी सुरक्षित वैक्यूम क्लीनर का ही इस्तेमाल करें। जिससे ज्यादा से ज्यादा इस बीमारी से दूर रहा जाए। दिल्ली एम्स के सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. अनुराग श्रीवास्तव का कहना है कि जिस तेजी से देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में हर छोटी से छोटी लापरवाही भी पूरे देश के लिए भारी पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें…नदियों में आतंकी घर: ऐसे दे रहे सेना को चकमा, नहीं कामयाब हुई ये भी साजिश

broom corona

झाड़ू का इस्तेमाल संक्रमण को बढ़ावा

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि डाक्टरों का मानना हैं सार्वजनिक जगहों पर झाड़ू का इस्तेमाल और खुले में कूड़े को रखना संक्रमण को बढ़ावा देने जैसा है। इन जगहों पर चार से पांच दिन तक कोरोना वायरस के विषाणु जीवित रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें…सरकार का झूठा खेल: भर्ती मामले में जनता की आंखों में धूल झोंकता प्रशासन

broom corona

वैक्यूम क्लीनर का करें प्रयोग

झाड़ू लगाते वक्त धूल- मिट्टी के साथ विषाणु हवा में फैल सकते हैं, जिससे सांस के जरिए अन्य लोगों के शरीर में प्रवेश कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्किल इंडिया को बढ़ावा देने पर जोर देते हैं। ऐसी हालत में देश में बने वैक्यूम क्लीनर को बढ़ावा देना चाहिए। ताकि ये सस्से बनें और हर आदमी की पहुंच में हो।

ये भी पढ़ें… ड्रग्स में श्रद्धा का नाम: पर्सनल चैट से हुआ खुलासा, बॉलीवुड का काला सच सामने

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story