×

महिला पहलवानो के आरोपों पर बोले बृजभूषण शरण सिंह हां छुआ था मैने, लेकिन मेरा कोई गलत इरादा नहीं था

Wrestlers Protest: उन्होंने बताया कि योग के दौरान महिला पहलवानों की सांसे देख रहा था कि कैसी चल रही है। योग कैंप में सांस का पैटर्न चेक करने के लिए उनको टच किया था। लेकिन मेरा कोई गलत इरादा नहीं था। उन्होंने कहा कि संसद से पारित नए कानून के बारे में हमें नहीं पता है।

Anant Shukla
Published on: 13 July 2023 12:12 PM GMT (Updated on: 13 July 2023 12:34 PM GMT)
महिला पहलवानो के आरोपों पर बोले बृजभूषण शरण सिंह हां छुआ था मैने, लेकिन मेरा कोई गलत इरादा नहीं था
X
Brij Bhushan Sharan Singh (photo: social media )

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह नें महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न से संबंधित लगे सभी आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि मई में सरकार द्वारा बनाए गए समीति के समक्ष पेश होकर सभी आरोपों को गलत बताया था। पहलवानों की चेस्ट और पेट छूने की भी घटना को गलत बताया था। इसी दौरान उन्होंने बताया कि योग के दौरान महिला पहलवानों की सांसे देख रहा था कि कैसी चल रही है। योग कैंप में सांस का पैटर्न चेक करने के लिए उनको टच किया था। लेकिन मेरा कोई गलत इरादा नहीं था। उन्होंने कहा कि संसद में कौन सा नया कानून पारित हो गया उसके बारे में हमें नहीं पता है।

सांस लेने के गलत पैटर्न से बीस सालों तक इससे पीड़ित रहा

बता दें कि केन्द्र सरकार की ओर से गठित कमेटी की रिपोर्ट का भी जिक्र दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में किया गया है। पैनल द्वारा पूछताछ के दौरान महिला पहलवानों नें बताया कि बृजभूषण शरण सिंह नें पेट और छाती को चार से पांच बार छूआ था। इसके बाद उन्होने सांस लेने के पैटर्न पर भी कई बार टिप्पणी की थी। बृभूषण ने कमेटी को बताया था कि मेरा खुद का सांस लेने का पैटर्न गलत था। उन्होंने कहा कि मैं बीस सालों तक इससे पीड़ित रहा। रात में अच्छे से सो भी नहीं नहीं पात था। मेरे सगे बेटे ने आत्महत्या कर ली मैं काफी तनाव में था। इसके बाद मैं योग की शरण लिया। यहां हमें काफी रात मिली। जबतक सांस लेने का पैटर्न ठीक नहीं होगा ये दिक्कत करता ही रहेगा।

उन्होंने कहा कि महिला पहलवानों को कभी गलत ढंग से नहीं छुआ था। बल्कि उन्हें अपने सांस पैटर्न का उदाहरण देते हुए समझाया था। उन्होंने कहा कि मैं अपने पेट पर हांथ रख के उन्हे समझाया था कि कैसे सांस अंदर लेने पर पैट फैलता है और जब बाहर छोड़ते हैं तो सिकुड़ जाता है। इसके बाद सभी ने अपने सांस का पैटर्न चेक किया था। यह वाकया एक टूर्नामेंट के दौरान हुआ था। उन्होंने बताया कि योन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिलाओं में से एक महिला मेरे पास आई थी तो मैने उसे सलाह दिया था कि प्रैक्टिस के साथ-साथ योग भी करना चाहिए।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story