×

Brijbhushan Chargesheet: बृजभूषण सिंह पर चार्जशीट, पहलवानों का आरोप निकला सच, यौन उत्पीड़न, धमकी, पीछा करने की दफ़ाएं

Brijbhushan Chargesheet: छह में से दो मामलों में, बृजभूषण सिंह पर धारा 354, 354ए और 354डी के तहत मामला दर्ज किया गया है। चार मामले धारा 354 और 354ए के तहत हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 11 July 2023 8:06 AM GMT
Brijbhushan Chargesheet: बृजभूषण सिंह पर चार्जशीट, पहलवानों का आरोप निकला सच, यौन उत्पीड़न, धमकी, पीछा करने की दफ़ाएं
X
Brijbhushan Chargesheet (photo: social media )

Brijbhushan Chargesheet: भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती सुप्रीमो बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़ और पीछा करने का मामला बना है। उनके खिलाफ दायर चार्जशीट में धारा 506 (आपराधिक धमकी), 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना), 354 ए (यौन उत्पीड़न) और 354 डी (पीछा करना) का स्पष्ट अभियोग है।

चार्जशीट के मुताबिक एक मामले में बृजभूषण सिंह द्वारा "बार-बार और लगातार" उत्पीड़न देखा गया और धारा 506, 354, 354 ए और 354 डी लगाई गई है।

छह में से दो मामलों में, बृजभूषण सिंह पर धारा 354, 354ए और 354डी के तहत मामला दर्ज किया गया है। चार मामले धारा 354 और 354ए के तहत हैं।

दफ़ाएं और सज़ा

दफा 506 : किसी को आपराधिक धमकी देना। इस अपराध के लिए दो साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जाएगा। यदि धमकी मौत या गंभीर चोट पहुंचाने या आग से किसी संपत्ति को नष्ट करने के लिए है, या किसी महिला पर अपवित्रता का आरोप लगाने के लिए है तो सात वर्ष तक की कैद की सज़ा या जुर्माना, या दोनों से दंडित किया जाएगा। इसमें जमानत का प्रावधान है।

दफा 354 : महिला की गरिमा भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल का प्रयोग।

सज़ा : 1 साल से 5 साल की जेल या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जाएगा। गैर जमानती।

दफा 354 ए : अवांछित शारीरिक संपर्क और छेड़छाड़ या यौन संबंधों की मांग या अनुरोध या अश्लील साहित्य दिखा कर यौन उत्पीड़न।

सज़ा : एक साल से 3 साल की कैद या जुर्माना या दोनो। इसमें मजिस्ट्रेट द्वारा जमानत दी जा सकती है।

दफा 354 डी : किसी महिला का पीछा करना।ऐसी महिला द्वारा अरुचि के स्पष्ट संकेत के बावजूद व्यक्तिगत संपर्क को बढ़ावा देने के लिए बार-बार ऐसी महिला से संपर्क करना या संपर्क करने का प्रयास करना। या इंटरनेट, ईमेल या इलेक्ट्रॉनिक संचार के किसी अन्य रूप के जरिये महिला पर नज़र रखना।

सज़ा : तीन साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों। इसमें मजिस्ट्रेट द्वारा जमानत दी जा सकती है।

द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार 13 जून की चार्जशीट में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़ और पीछा करने के अपराधों के लिए "मुकदमा चलाया जा सकता है और दंडित किया जा सकता है।"

बृजभूषण सिंह पर दो मामलों में धारा 354, 354ए और 354डी के तहत मामला दर्ज किया गया है, और उनके खिलाफ छह मामलों में से चार में धारा 354 और 354ए के तहत मामला दर्ज किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली पुलिस ने अदालत से अपने आरोपपत्र में बृजभूषण सिंह और गवाहों को अदालत में हाजिर करने का अनुरोध किया है।

क्या है चार्जशीट में

चार्जशीट में कहा गया है कि : "आरोपियों को मुकदमे का सामना करने के लिए बुलाया जा सकता है और आरोपपत्र के साथ संलग्न गवाहों की सूची में नामित गवाहों को उनके नाम के साथ उल्लिखित दस्तावेजों के साथ जांच के लिए बुलाया जा सकता है।"

आरोपपत्र में आगे कहा गया है कि जांचकर्ताओं ने 108 गवाहों से बात की, जिनमें से पहलवानों, कोचों और रेफरी सहित 15 ने पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों की पुष्टि की। दिल्ली पुलिस ने आरोप पत्र में छह पहलवानों के विशिष्ट आरोपों से संबंधित गवाहों के विस्तृत पुष्टिकरण बयान भी शामिल किए हैं।

- आरोप पत्र में गवाहों के पुष्ट बयानों के साथ पहलवानों के विशिष्ट आरोपों का विवरण दिया गया है। तीन पहलवानों का दावा है कि बृज भूषण शरण सिंह सांस लेने की जाँच करने के बहाने पहलवानों के ब्रेस्ट को छूते थे और शर्ट के नीचे अपना हाथ डालते थे।

- एक ने बृज भूषण द्वारा जबरदस्ती गले लगाने और यौन संबंधों के बदले सहायता की पेशकश करने का जिक्र किया। एक अन्य ने एक घटना के बारे में बात की जहां बृजभूषण कथित तौर पर बहुत करीब खड़े थे और फिर बोले, “ज्यादा स्मार्ट बन रही है क्या…आगे कोई प्रतिस्पर्धा नहीं खेलनी है क्या तूने?"

एक महिला पहलवान ने एक रेस्तराँ में डिनर के दौरानइपने साथ सोन उत्पीडन की बात कही गयी। पहलवान का कहना है कि मैं रेस्टोरेन्ट में डिनर कर रही थी । अभियुक्त सिंह ने मुझे डिनर टेबुल पर बुलाया,” अपने हाथ मेरे सीने पर रखे। मुझे दबाया। फिर अपना हाथ सरकाते हुए मेरे पेट तक ले आया। उन्होंने ऐसा तीन चार बार किया। डब्लूएफआई के दफ़्तर में उन्होंने मुझे ग़लत तरीक़े से छुआ। मेरी हथेली, घुटनों, जाँघों, कंधों को मेरी मर्ज़ी के बिना छुआ। उन्होंने अपने हाथ मेरी थाती पर रखे। और मेरी साँस जाँचने के बहाने मेरे पेट तक ले गया। “

एक चश्मदीद पहलवान ने तो यहाँ तक कहा कि जब वो महिला पहलवान को मुबारकबाद देने के लिए वार्म अप एरिया में जा रहे थे , तब उन्होंने ब्रजभूषण को महिला की छाती और पेट पर हाथ फिराते देखा। ऐसा देख कर उसे बहुत बुरा और अजीब लगा। इस घटना के समय वार्म अप एरिया में दूसरे देशों के पहलवान व स्टाफ़ मौजूद थे।

पहलवानों के आरोप

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ देश के नामी पहलवानों ने अपनी शिकायतों में यौन उत्पीड़न की 15 घटनाओं का आरोप लगाया है जिसमें अनुचित स्पर्श के 10 प्रकरण शामिल हैं। इसके अलावा डराने धमकाने और पीछा करने की घटनाएं भी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस की जांच सोनीपत, रोहतक, लखनऊ, कुरूक्षेत्र, पटियाला, भिवानी, हिसार, चंडीगढ़ और बेल्लारी समेत देश भर में हुई।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story