×

सावधान: BSE और NSE ने इन शेयरों में निवेश न करने की दी नसीहत

शेयर मार्केट में सावधानी बहुत ज़रूरी है। प्रमुख शेयर बाजारों BSE और NSE निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए उन्हें सावधानी से निवेश करने की सलाह दी है।

Aradhya Tripathi
Published on: 9 April 2020 9:25 AM GMT
सावधान: BSE और NSE ने इन शेयरों में निवेश न करने की दी नसीहत
X

नई दिल्ली: शेयर बाजार में कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसे में शेयर मार्केट में निवेश करने वालों को काफी सावधानी से काम कारना होता है। और बहुत सोच समझ कर निवेश करना होता है। ऐसे में प्रमुख शेयर बाजारों BSE और NSE निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए उन्हें सावधानी से निवेश करने की सलाह दी है।

इन शेयरों की खरीद फरोख्त में बरतें सावधानी

ये भी पढ़ें- इधर दुनिया कोरोना से लड़ रही थी, उधर मिया खलीफा ने उठा लिया इतना बड़ा कदम

निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए प्रमुख शेयर बाजारों बीएसई और एनएसई ने निवेशकों को सलाह दी है कि वे लगभग 480 इलिक्विड शेयरों में खरीद फरोख्त करते समय अधिक सावधानी बरतें। इलिक्विड शेयरों में सीमित व्यापार होता है और उन्हें आसानी से बेचा नहीं जा सकता। ये शेयर भारी जोखिम वाले होते हैं और इनके बदले नकद धनराशि हासिल करना बेहद मुश्किल होता है। दोनों शेयर बाजारों ने एक जैसे परिपत्रों में कहा कि इन शेयरों में खरीद फरोख्त करने से पहले अतिरिक्त जांच पड़ताल करने की जरूरत है।

BSE के 440 और NSE 38 हैं शेयर सूचीबद्ध

ये भी पढ़ें- सील किए गए इलाके में पहुंची News Track की टीम, ग्राउंड जीरो से संवाददाता ने लिया जायज़ा

बीएसई पर ऐसे 440 शेयर और एनएसई पर ऐसे 38 शेयर सूचीबद्ध हैं। जहां अतिरिक्त जांच पड़ताल की जरूरत है। इन शेयरों में श्याम टेलीकॉम, ग्लोबल ऑफशोर सर्विसेज, डीसीएम फाइनेंशियल सर्विसेज, क्रिएटिव आई और नेशनल स्टील एंड एग्रो इंडस्ट्रीज शामिल हैं।

एक्सचेंजों ने कहा कि जनवरी से मार्च की ट्रेडिंग एक्टिविटी के आधार पर 13 अप्रैल से इन स्क्रिप्स की ट्रेडिंग कॉल ऑक्शन मैकनिज्म में होगी। प्रतिभूतियों को कॉल ऑक्शन मैकनिज्म में डालने के मानदंड सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के परामर्श से तय हुए हैं। ये स्टॉक एक्सचेंजों में समान रूप से लागू होंगे और समय-समय पर इसकी समीक्षा की जाती रहेगी।

ये भी पढ़ें- जरूरी जानकारी: क्या दिमाग पर भी पड़ रहा कोरोना वायरस का असर

दिसंबर 2014 में बाजार नियामक ने इलिक्विड स्टॉक्स में ट्रेडिंग के लिए नियमों में ढील दी थी। इस कदम का उद्देश्य इलिक्विड शेयरों को आवधिक कॉल नीलामी से सामान्य ट्रेडिंग सत्रों में शिफ्ट करना था, वह विंडों जहां अभी ये वर्तमान में ट्रेडिंग कर रहे हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story