×

कोरोना वैक्सीन के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना, वित्त मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान

 आजाद भारत का पहला बजट 1947 में पेश किया गया था। देश के पहले वित्त मंत्री आरके शनमुखम चेट्टी ने बजट पेश किया था। उस दौरान वह बजट दस्तावेजों को चमड़े के एक ब्रीफकेस में लेकर संसद भवन पहुंचे थे।

Aditya Mishra
Published on: 1 Feb 2021 6:42 AM GMT
कोरोना वैक्सीन के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना, वित्त मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान
X
देश का आम बजट पहले शाम को पांच बजे पेश किया जाता था, लेकिन जब पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने 1999 का आम बजट पेश किया तो उन्होंने इस परंपरा को तोड़ दिया।

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में मोदी सरकार 2.0 का तीसरा बजट 2021-22 (Budget 2021-22) पेश किया।

वित्त मंत्री ने कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए 35,000 करोड़ रुपये के भारी भरकम फंड का ऐलान किया है। कोरोना की वैक्सीन का विकास करने में इस फंड का इस्तेमाल किया जाएगा।

निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि आज भारत में दो वैक्सीन एवलेबल है जिससे हम अपने देश के लोगों के जीवन की रक्षा कर रहे हैं।

हमने 100 से ज्यादा देशों को भी कोरोना वैक्सीन देने का काम है। वित्त मंत्री उन्होंने ये भी कहा कि ये बेहद राहत की बात है कि देश को 2 और वैक्सीन बहुत जल्द मिलने वाली है।

Healthcare कोरोना वैक्सीन के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना, वित्त मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान(फोटो: सोशल मीडिया)

Budget 2021 में मिडिल क्लास को तोहफा, सीतारमण कर सकती है ये एलान

आजाद भारत का पहला बजट कब और किसने पेश किया था?

आजाद भारत का पहला बजट 1947 में पेश किया गया था। देश के पहले वित्त मंत्री आरके शनमुखम चेट्टी ने बजट पेश किया था। उस दौरान वह बजट दस्तावेजों को चमड़े के एक ब्रीफकेस में लेकर संसद भवन पहुंचे थे। उसके बाद से देश का हर वित्त मंत्री बजट दस्तावेजों को चमड़े के ब्रीफकेस में लेकर संसद पहुंचता रहा है।

लेकिन मोदी सरकार में जब निर्मला सीतारण देश की पहली महिला वित्त मंत्री बनीं तो उन्होंने इस परंपरा का भारतीयकरण किया। वह लाल कपड़े के बस्ते में बजट दस्तावेजों को लेकर संसद भवन पहुंचीं। दरअसल यह भारतीय बहीखातों का ही एक स्वरूप है। बता दें कि निर्मला सीतारमण के महिला वित्त मंत्री बनने से पहले इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री रहने के दौरान देश की वित्त मंत्री का पदभार संभाल चुकी हैं।

Nirmala Sithraman कोरोना वैक्सीन के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना, वित्त मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान(फोटो: सोशल मीडिया)

बजट 2021 में किसानों को राहत, हो सकता है ये बड़ा ऐलान, आंदोलन पर पड़ेगा असर

पहले शाम 5 बजे पेश होता था बजट

बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार ने एक और परंपरा को तोड़ दिया है। पहले देश का आम बजट शाम पांच बजे पेश किया जाता था, लेकिन जब पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने 1999 का आम बजट पेश किया तो उन्होंने इस परंपरा को तोड़ दिया और सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश किया। तब से आम बजट सुबह 11 बजे पेश किया जाने लगा।

Budget 2021: BJP सरकारों ने इन परंपराओं को बदल दिया, पहले होता था ऐसा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story