×

Budget 2021 में मिडिल क्लास को तोहफा, सीतारमण कर सकती है ये एलान

संसद में आज पेश होने वाले बजट 2021 से आम लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं। ये उम्मीद इस लिए भी है क्योंकि भारत की अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी के कारण बिगड़ गई।

Shivani Awasthi
Published on: 1 Feb 2021 5:02 AM GMT
Budget 2021 में मिडिल क्लास को तोहफा, सीतारमण कर सकती है ये एलान
X

नई दिल्लीः संसद में आज पेश होने वाले बजट 2021 से आम लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं। ये उम्मीद इस लिए भी है क्योंकि भारत की अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी के कारण बिगड़ गई। ऐसे में मिडिल क्लास के लिए आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बड़ा तोहफा दे सकती हैं।

Union Budget 2021 पेश होगा आज

भारतीय बजट में माध्यम वर्ग के लिए आयकर विभाग में छूट के साथ ही कई अन्य बड़ी सौगातें होने की संभावना है। माना जा रहा है कि आगामी बजट में मांग और खपत बढ़ाने के लिये सरकार 5 लाख की आय को करमुक्त (Tax Free) कर सकती है। हालांकि ये उम्मीद पिछले साल थी। इसके अलावा पीएम जन आरोग्य योजना का दायरा भी बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें- बजट 2021 में किसानों को राहत, हो सकता है ये बड़ा ऐलान, आंदोलन पर पड़ेगा असर

आगामी बजट को लेकर वित्त विभाग मांग और खपत बढ़ाने की दिशा में काम कर सकती है। इसके लिए सरकार पूंजीगत खर्च के मोर्चे पर कई ढांचागत योजनाओं पर काम कर रही है। साथ ही आम नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्स में राहत दी जा सकती है, ताकि उनकी जेब में खर्च करने के लिये अधिक पैसा बचे।

Budget 2021

आम आदमी हो बजट से ये फायदा:

मध्यम वर्ग खासकर नौकरीपेशा निश्चित रूप से इनकम टैक्स में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं। इंडीविजुअल इनकम टैक्स छूट सीमा को मौजूदा 2.50 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर मध्यम वर्ग को कर राहत दी जा सकती है। फिलहाल 2.50 से 5 लाख रुपये तक 5 प्रतिशत, 5 से 10 लाख रुपये पर 20 प्रतिशत और 10 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30 प्रतिशत की दर से कर लगता है। इसके अलावा 5 लाख रुपये तक की आय वाले को 12,500 रुपये की छूट दी गयी है। यानी 5 लाख रुपये तक की आय पर कोई कर नहीं लगेगा।

ये भी पढ़ें- Budget 2021: BJP सरकारों ने इन परंपराओं को बदल दिया, पहले होता था ऐसा

अर्थशास्त्रियों का मानना है कि वेतन भोगियों पर प्रत्यक्ष कर (Direct Tax) का बोझ कम किया जाना चाहिये। स्वास्थ्य और परिवहन क्षेत्र में खर्च बढ़ने का बचत पर असर पड़ रहा है इसलिये बचत दर और मांग बढ़ाने के लिये वित्त मंत्री को इंडीविजुअल इनकम टैक्स में राहत पहुंचानी चाहिये।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story