×

भैंस से हार गया पाकिस्तान: आखिर कैसे करेगा भारत का सामना?

सुखबीर की भैंस सरस्वती द्वारा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए जाने की सूचना जैसे ही आसपास के इलाकों में पहुंच रही है तो इस भैंस को देखने के लिए लितानी गांव में दूर-दराज से आने वालों का तांता लगा हुआ है।

Shivakant Shukla
Published on: 13 Dec 2019 9:27 AM GMT
भैंस से हार गया पाकिस्तान: आखिर कैसे करेगा भारत का सामना?
X

हरियाणा: वैसे तो पाकिस्तान हमेशा भारत से मुंह की खाता रहता है। लेकिन अब एक भारतीय भैंस ने पाकिस्तान को हरा दिया है। नहीं जानते होंगे कैसे तो आइए आपको बताते हैं...

यह रिकॉर्ड पहले पाकिस्तान की भैंस के नाम था

हरियाणा के मेहनतकश पशुपालक सुखबीर की भैंस सरस्वती ने पाकिस्तान की भैंस का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ हरियाणा ही नहीं बल्कि पूरे भारत का डंका पूरे विश्व में बजाया है।हाल ही में सुखबीर अपनी भैंस सरस्वती को लेकर पंजाब के लुधियाना के गांव जगरांव में हुए डेयरी एंड एग्री एक्सपो भाग लेने गए थे। प्रतियोगिता में सरस्वती ने 32 किलो 66 ग्राम दूध देकर चैंपियन बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। यह रिकॉर्ड पहले पाकिस्तान की भैंस के नाम था जिसने 32.50 लीटर दूध दिया था।

ये भी पढ़ें—आज के दिन ही भारतीय संसद पर हुआ था हमला, 12 साल बाद दोषी को मिली थी मौत

आइए जानते हैं सरस्वती के बारे में

सुखबीर की भैंस सरस्वती की उम्र 7 साल है। बता दें कि इससे पहले भी उनकी एक 4 दांत वाली भैंस पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। सुखबीर के पास अकेली सरस्वती ही नहीं बल्कि गंगा और जमुना के नाम से भी पहले भैंसें रह चुकी हैं। इनकी पाली भैंस ब्यूटी कम्पीटिशन में भी भाग लेकर खिताब अपने नाम कर चुकी है।

भैंस सरस्वती की कीमत 51 लाख लग चुकी है, लेकिन वो कहते है कि भले ही उन्हें कोई एक करोड़ पर भी दे दे तो भी वो सरस्वती को बेचना नहीं चाहते।

सुखबीर ने ठुकराया 51 लाख का ऑफर

सुखबीर ने बताया कि सरस्वती को खरीदने के लिए मुझसे संपर्क किया। कुछ ने तो मुझे 51 लाख रुपये तक का ऑफर किया लेकिन मैंने उन्हें बताया कि यह बेचने के लिए नहीं है। मैं इसको खुद से दूर नहीं कर सकता। हमने हाल ही में उसके एक बछड़े को तमिलनाडु के एक शख्स को 4.5 लाख रुपये में बेचा है।

ये भी पढ़ें— अगर वजन बढ़ने से हैं परेशान तो, खाएं ये फल

भैंस को देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है

सुखबीर ने उनके गांव का नाम पूरे हरियाणा में तो चमकाया ही है। साथ ही साथ, हाल ही में दूसरी बार पाकिस्तान की भैंस को मात देकर पूरे विश्व में उनके गांव का नाम रोशन करने का काम किया है। सुखबीर की भैंस सरस्वती द्वारा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए जाने की सूचना जैसे ही आसपास के इलाकों में पहुंच रही है तो इस भैंस को देखने के लिए लितानी गांव में दूर-दराज से आने वालों का तांता लगा हुआ है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story