अगर वजन बढ़ने से हैं परेशान तो, खाएं ये फल

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में संतरे को जरुर शामिल करना चाहिए। संतरे में करीब 87 प्रतिशत पानी होता है।

जब आप वजन घटाने के मिशन पर होते हैं तो आपको कुछ मीठा खाने की लालसा होना स्वाभाविक बात है। लेकिन चाह कर भी आप अपनी डाइट में कुछ मीठा शामिल नहीं कर पाते हैं और आपको अपने मीठा खाने की लालसा को खत्म करने के लिए फलों का सहारा लेना पड़ता है। क्योंकि फल नैचुरली मीठे होते हैं और इनमें फाइबर, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं। लेकिन कुछ फल ऐसे भी होते हैं जो आपके मीठे खाने की लालसा को खत्म करने के साथ-साथ आपके वजन को भी कम कर सकते हैं। उनमें से एक है संतरा, तो चलिए जानते हैं कि कैसे आपका वजन कम कर सकता है।

यह भी पढ़ें: यूपी में लगेगी अपराधियों पर लगाम, योगी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

संतरे के क्या हैं फायदे-

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में संतरे को जरुर शामिल करना चाहिए।

संतरे में कम कैलोरी (50 कैलोरी) होती है। साथ ही ये विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों का बेहतर सोर्स होता है। इसमें 0.9 ग्राम प्रोटीन, 3.4 ग्राम फाइबर, 16.2 ग्राम कार्ब्स, 61 मिलीग्राम कैल्शियम, 238 मिलीग्राम पोटेशियम, और फास्फोरस 17 मिलीग्राम होता है।

शरीर को रखता है हाइड्रेट

संतरा आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। संतरे में करीब 87 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए आपके शरीर को यह सर्दियों के मौसम में हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिंह सिद्धू के लिए बड़ी खुशखबरी, बन सकते हैं उपमुख्यमंत्री

संतरे में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो आपके पाचन में मदद करता है और लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखता है।

संतरे में विटामिन सी सबसे अधिक मात्रा में होता है जो आपके त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाते में मदद करता है। इसके अलावा संतरा शरीर के क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करने में भी मददगार होता है।

2014 की एक रिसर्च के मुताबिक, संतरें में जो विटामिन पाया जाता है वो पानी में घुलनशील होता है जो मोटापे को रोकथाम और प्रबंधन में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में फैट बर्न करने की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है और इससे ग्लाइसेमिक नियंत्रण को बढ़ावा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: CAB: नार्थ ईस्ट के बाद यूपी में भी तनाव, यहां शाम पांच बजे तक इंटरनेट सेवा पर रोक

नोट- ये खबर रिसर्च के दावे पर है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। आप किसी भी सुझाव पर अमल या करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।