×

सावधान मनचलों! हो जाएगी हवा टाइट, यहां तैनात होंगे मार्शल

मुख्यमंत्री ने पिछले महीने अगस्त में महिलाओं के लिए 29 अक्टूबर, भाई दूज से डीटीसी बसों और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि आप सरकार अगले सप्ताह तक शहर की बसों में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बसों में मार्शल की नियुक्ति करेगी।

SK Gautam
Published on: 29 Oct 2019 12:16 PM GMT
सावधान मनचलों! हो जाएगी हवा टाइट, यहां तैनात होंगे मार्शल
X

दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में आज भाईदूज के दिन डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए यात्रा मुफ्त करा दिया है। चार दिन पहले शुक्रवार को द्वारका सेक्टर 22 स्थित एक बस डिपो में 104 नयी बसों को हरी झंडी दिखायी। बसों को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि यह कदम दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को मजबूत करेगा।

बसों में होगी मार्शल की नियुक्ति

यह घोषणा मुख्यमंत्री ने पिछले महीने अगस्त में महिलाओं के लिए 29 अक्टूबर, भाई दूज से डीटीसी बसों और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि आप सरकार अगले सप्ताह तक शहर की बसों में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बसों में मार्शल की नियुक्ति करेगी।

ये भी देखें : बॉलीवुड की नई जोड़ी! अब साथ में नजर आए विक्की और कटरीना

बसों में सुरक्षा का अत्याधुनिक इंतज़ाम

हम आपको बता दें कि बसें आधुनिक तकनीक से लैस हैं जिसमें सीसीटीवी कैमरे और महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन, दिव्यांग यात्रियों के लिए हाईड्रॉलिक लिफ्ट शामिल हैं।

महिलाओं की तरह बुजुर्गों और छात्रों को भी दी जा सकती है मुफ्त बस यात्रा सुविधा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली की सार्वजनिक बसों में महिलाओं की तरह बुजुर्गों को भी नि:शुल्क (मुफ्त) यात्रा की सुविधा दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों के लिए भी नि:शुल्क बस सेवा योजना शुरू की जा सकती है। सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘सारे काम एक साथ पूरे नहीं किए जा सकते।

लेकिन हम यकीनन यह करेंगे। हमने पहले महिलाओं के लिए इसे शुरू किया है और नतीजों के आधार पर हम आने वाले समय में छात्रों और बुजुर्गों और छात्रों के लिए भी नि:शुल्क बस यात्रा सेवा शुरू करेंगे।’

ये भी देखें : उर्स में हादसा: दो बच्चों सहित आधा दर्जन लोग झुलसे

कुछ चीजें राजनीति से परे होती हैं

बता दें कि सीएम केजरीवाल का यह बयान राष्ट्रीय राजधानी की सार्वजनिक बसों में महिलाओं के लिए नि:शुल्क सेवा शुरू होने के बाद आया है। मुख्यमंत्री ने अपने मोबाइल एप ‘एके ऐप’ में कहा कि यह योजना समाज में लैंगिग भेदभाव को दूर कर महिला सशक्तिकरण में मददगार होगी। केजरीवाल ने कहा आवागमन का साधन महंगा होने कारण स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़ने वाली लड़कियों और महिलाओं को अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है।

अब वो अपने स्कूल और कॉलेज आने-जाने के लिए बसों में सफर नि:शुल्क कर सकती हैं। इसी तरह से, जिन महिलाओं के दफ्तर दूर हैं उन्हें परिवहन पर आने वाले खर्च की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

भाईदूज के दिन से दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने महिलाओं के लिए सभी प्रकार के डीटीसी बस में यात्रा मुफ्त कर दी है।

ये भी देखें : ये स्कॉर्पियो है दमदार! यहां देखें, जबरदस्त पॉप्युलर एसयूवी

अगले साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक ने नागरिकों को इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजनाओं पर विपक्षी दलों द्वारा सवाल किये जाने की निंदा की और कहा कि कुछ चीजें राजनीति से परे होती हैं और इन दलों को यह समझने की जरूरत है। दरअसल, अगले साल दिल्ली में विधानसभा के चुनाव होने हैं, ऐसे में विपक्षी दलों का आरोप है कि आप सरकार लोगों को लुभाने के लिए मुफ्त योजनाएं ला रही है।

केजरीवाल ने कहा कि राजीव गांधी (पूर्व प्रधानमंत्री) ने कहा था कि लोगों के कल्याण पर खर्च किये जाने वाले 100 रुपए में से 85 रुपए भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाते हैं और जनता तक केवल 15 रुपये ही पहुंचते हैं । हम उन 85 रुपयों को बचा रहे हैं और दिल्ली की जनता को सुविधाएं दे रहे हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story