उपचुनाव : दंतेवाड़ा, हमीरपुर समेत चार विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी

उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट समेत छत्तसीगढ़ की दंतेवाड़ा, केरल की पाला और त्रिपुरा की बाधरघाट सीट पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा।

Published by Aditya Mishra Published: September 23, 2019 | 9:22 am
Modified: September 23, 2019 | 4:10 pm

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट समेत छत्तसीगढ़ की दंतेवाड़ा, केरल की पाला और त्रिपुरा की बाधरघाट सीट पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। नतीजों की घोषणा 27 सितंबर को की जाएगी। वैसे तो वोटिंग तो चार सीटों पर हो रही है, लेकिन सबकी नजरें यूपी की हमीरपुर सीट पर है। यहां दोपहर तीन बजे तक 32.95% मतदान फीसदी मतदान हुआ है।

उपचुनाव : दंतेवाड़ा, हमीरपुर समेत चार विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी

 

बता दें कि बीजेपी विधायक अशोक चंदेल को अयोग्य ठहराए जाने के बाद हमीरपुर सीट खाली हुई थी। वहीं दंतेवाड़ा, पाला और बाधरघाट की सीट पर विधायक रहे नेताओं की मौत/हत्या के बाद चुनाव हो रहा है।

दंतेवाड़ा की सीट पर 2018 विधानसभा चुनाव में बीजेपी के भीमा मंडावी ने जीत दर्ज की थी। इसी साल 9 अप्रैल को नक्सलियों ने मंडावी को बम ब्लास्ट में हत्या कर दी थी। इस हमले में चार पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे।

ये भी पढ़ें…बाढ़ का कहर यूपी उपचुनाव में, तो उस तरह से डाले जाएंगे वोट

पीठासीन अधिकारी की मौत

इसी बीच आज दंतेवाड़ा उपचुनाव में ड्यूटी के दौरान पीठासीन अधिकारी की मौत हो गई है। मृतक का नाम चंद्रप्रकाश ठाकुर बताया जा रहा है। चंद्रप्रकाश की कटेकल्याण के परचेली पोलिंग बूथ पर ड्यूटी लगी थी। बताया जा रहा है कि हार्टअटैक की वजह से हुई मौत हुई है।

कौन किस सीट से लड़ रहा है चुनाव

बधारघाट (त्रिपुरा) विधानसभा सीट से मिमी मजूमदार बीजेपी के उम्मीदवार हैं। वहीं बूली बिस्वास माकपा के उम्मीदवार हैं। रतन दास कांग्रेस की ओर से मैदान में हैं।

केरल में पाला विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में दक्षिणी राज्य में तीन प्रमुख राजनीतिक मोर्चों- एलडीएफ, यूडीएफ और बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के बीच टक्कर है।

बीजेपी ने हरि एन को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि सत्तारूढ़ एलडीएफ ने एनसीपी नेता मणि सी कप्पन को इस निर्वाचन क्षेत्र में अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं केरल कांग्रेस ने जोस टॉम को टिकट दिया है।

बीजेपी की तरफ से विधानसभा उपचुनावों के लिए दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़) से ओजस्वी मांडवी को टिकट मिला है। वहीं कांग्रेस ने 2013 में नक्सलियों द्वारा झीरम घाटी हमले में मारे गए वरिष्ठ कांग्रेसी नेता महेंद्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा को नामित किया है।

हमीरपुर (यूपी) से इस उपचुनाव में कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं। बीजेपी की ओर से युवराज सिंह, कांग्रेस के हर दीपक निषाद, एसपी के मनोज कुमार प्रजापति, बीएसपी के नौशाद अली और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के आलम मंसूरी मुख्य रूप से शामिल हैं।

ये भी पढ़ें…उपचुनाव की तिथि घोषित होते ही यूपी की राजनीति गरमाई

पाला सीट पर 13 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

उधर, केरल के पाला विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। यहां कुल 1,79,107 मतदाता हैं। 13 उम्मीदवार मैदान में हैं। पूर्व वित्त मंत्री और केरल कांग्रेस (एम) के नेता केएम मणि के निधन के कारण यहां उपचुनाव कराया जा रहा है।

दंतेवाड़ा सीट पर भी मतदान जारी

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर के दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर मतदान जारी है। दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र किसी भी राजनीतिक दल का गढ़ नहीं रहा है। यही कारण है कि यहां दोनों दलों (बीजेपी और कांग्रेस) ने जोर लगाने में कसर नहीं छोड़ी है।

दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में कुल 188,263 मतदाता हैं। क्षेत्र में मतदान के लिए 273 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। मतगणना 27 सितंबर को होगी।

बाधरघाट में इसलिए हो रहे उपचुनाव

त्रिपुरा की बाधरघाट सीट पर भी मतदान जारी है। यह मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। बता दें कि बीजेपी के विधायक रहे दिलीप सरकार के निधन होने के चलते यह सीट खाली हो गई थी।

ये भी पढ़ें…कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव पर बोले एचडी देवेगौड़ा- हम सभी 15 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहते हैं