×

नहीं रहे पासवान: शोक में देश, मोदी- महंत हरिगिरि समेत इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

पासवान के निधन पर राजनेताओं की प्रतिक्रिया सामने आई है। पीएम मोदी ने कहा कि पासवान का निधन एक व्यक्तिगत क्षति है। उन्होने एक दोस्त और सहयोगी को खो दिया है।

Shivani
Published on: 8 Oct 2020 5:45 PM GMT
नहीं रहे पासवान: शोक में देश, मोदी- महंत हरिगिरि समेत इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि
X

लखनऊ: केंद्रीय मंत्री और लोपजा के पूर्व प्रमुख व संस्थापक राम विलास पासवान का निधन राजनीति के लिए भारी क्षति है। लंबी बीमारी के बाद आज दिल्ली में उनका निधन हो गया। पासवान के निधन पर देश के कई राजनीतिक दिग्गजों ने शोक व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी ने तो बेहद शोकाभाव व्यक्त करते हुए लिखा कि उन्होंने एक दोस्त खो दिया है। इसके अलावा जुड़ा अखाड़े के संरक्षक श्रीमहंत हरिगिरि ने भी पासवान को श्रद्धाजंलि दी।

इन दिग्गजों ने राम विलास पासवान के निधन पर व्यक्त किया शोक:

राम विलास पासवास के बेटे चिराग पासवान ने निधन के बाद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट पर लिखा, ''पापा....अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं। Miss you Papa..."



ये भी पढ़ेंः लालू और नीतीश से सीनियर थे पासवान, दो शादियों को लेकर विवादों में भी रहे

पीएम मोदी बोले खो दिया दोस्त:

प्रधानमंत्री मोदी ने पासवान के साथ अपनी एक फोटो शेयर करते हुए ट्वीट किया, "मैं शब्दों से परे दुखी हूं। हमारे राष्ट्र में अब एक ऐसा शून्य है जो शायद कभी नहीं भरेगा। रामविलास पासवान जी का निधन एक व्यक्तिगत क्षति है। मैंने एक दोस्त, मूल्यवान सहयोगी और ऐसे व्यक्ति को खो दिया है, जो हर गरीब की गरिमापूर्ण जिंदगी की सुनिश्चित करने के लिए बेहद उत्सुक था।"



ये भी पढ़ेंःपासवान के नाम पर दो बार बना सर्वाधिक मतों से जीतने का विश्व रिकाॅर्ड

महन्त हरिगिरि ने दी श्रद्धाजंलि:

प्रयागराज से श्री पंचदशनाम जूना अखाड़े के संरक्षक एवं अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरिगिरि ने केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि राम विलास पासवान ने जाति-पाति से ऊपर उठकर काम किया और हमेशा राष्ट्र के सामने आयीं विषम परिस्थितियों में सभी को जोड़कर सेतु का काम किया । महन्त हरिगिरि ने बताया कि राम विलास पासवान ने साधु संतों का हमेशा सम्मान किया और वह सनातनी विचारधारा के थे, उनकी कमी को पूरा नही किया जा सकता है और उन जैसे लोग समाज मे विरले ही पैदा होते हैं ।

ये भी पढ़ेंः पासवान की शादी का राज: 30 सालों तक छिपाए रखा पत्नियों का सच, जानें पूरा मामला

सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक:

भले ही चिराग पासवन और नीतीश कुमार के बीच हाल में तनाव चल रहा हो लेकिन राम विलास और नीतीश कुमार पुराने साथी रहे है। उन्होने भी शोक व्यक्त करते हुए लिखा, 'केंद्रीय मंत्री एवं लोकप्रिय राजनेता राम विलास पासवान जी के निधन से मुझे व्यक्तिगत तौर पर दुःख पहुंचा है। उनका निधन भारतीय राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें।'



ये भी पढ़ेंःहवा का रुख भांपने में माहिर थे पासवान, छह पीएम की कैबिनेट में रहे मंत्री

अमित शाह की शोक संवेदना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, "सदैव गरीब और वंचित वर्ग के कल्याण व अधिकारों के लिए संघर्ष करने वाले हम सबके प्रिय राम विलास पासवान जी के निधन से मन अत्यंत व्यथित है। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में हमेशा राष्ट्रहित और जनकल्याण को सर्वोपरि रखा। उनके स्वर्गवास से भारतीय राजनीति में एक शून्य उत्पन्न हो गया है।"



ये भी पढ़ेंःराजनीति में आने से पहले बिहार प्रशासनिक सेवा के अफसर थे पासवान

राहुल और प्रियंका गांधी ने जताया शोक

इसके अलावा राहुल गाँधी और प्रियंका गांधी ने भी शोक संवेदना व्यक्त की। सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "रामविलास पासवान जी के असमय निधन का समाचार दुखद है। ग़रीब-दलित वर्ग ने आज अपनी एक बुलंद राजनैतिक आवाज खो दी। उनके परिवारजनों को मेरी संवेदनाएं।"



ये भी पढ़ेंः बिहार की राजनीति का बड़ा सितारा हुआ दुनिया से लुप्त, ऐसा रहा सियासी सफर

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने लिखा, "रामविलास पासवान जी सालों से मेरी मां के पड़ोसी रहे और उनके परिवार के साथ हमारा एक निजी रिश्ता था। उनके निधन की सूचना से बेहद दुःख हुआ है। चिराग और परिवार के समस्त सदस्यों को मेरी गहरी संवेदना. इस दुखद घड़ी में हम आपके साथ हैं। "



दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story