×

एक बार चार्ज करने से 92 किमी तक चलेंगी कारें, शुरू हुई भारत में यह व्यवस्था

अब दिल्ली में होगा ई – चार्जिंग स्टेशन, जो अगले महीने तक नज़दीकी पब्लिक पार्किंग एरिया में उपलब्ध कराया जाएगा। इसका शुल्क कम से कम 30 रुपये तक होगा जो 15 मिनट तक चल सकेगा और 22 कि.मी. की सीमा पार करा सकेगा।

Aditya Mishra
Published on: 12 Jun 2019 7:27 AM GMT
एक बार चार्ज करने से 92 किमी तक चलेंगी कारें, शुरू हुई भारत में यह व्यवस्था
X

दिल्ली: अब दिल्ली में होगा ई – चार्जिंग स्टेशन, जो अगले महीने तक नज़दीकी पब्लिक पार्किंग एरिया में उपलब्ध कराया जाएगा। इसका शुल्क कम से कम 30 रुपये तक होगा जो 15 मिनट तक चल सकेगा और 22 कि.मी. की सीमा पार करा सकेगा।

यह भी पढ़ें.... थाला अजीथ ने शिवकार्तिकेयन को दी सलाह, करियर पर असर पड़ने का डर हुआ हावी

किसी वाहन को पूरी तरह चार्ज करने के लिए 90 मिनट का समय लगेगा। स्मार्ट पब्लिक चार्जर 50 किलोवाट के होंगे। वाहन को पूर्ण चार्ज करने के लिए कुल लागत 160 रुपये से 200 रुपये के बीच होने की उम्मीद है। इसे पेट्रोल और डीजल के बराबर बनाया गया है।

दिल्ली के उर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने दक्षिण एक्सटेंशन -2 में राजधानी के पहले इलेक्ट्रिक वाहन स्मार्ट चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया और अधिकारियों का कहना है कि एक साल में 50 और ऐसे स्टेशन पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थापित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें.... चुलबुली आँखों वाली प्रिया प्रकाश के ये राज, जो आई फिल्म श्रीदेवी बंग्लो के विवादों में

चार्जिंग स्टेशन की स्थापना बीएसईएस राजधानी पॉवर लिमिटेड (BRPL), गेंसोल चार्ज प्राइवेट लिमिटेड और टेकपर्सपेक्ट के बीच एक साझेदारी में की गई है।

उपयोगकर्ता मोबाइल एप, इलेक्ट्रीफी (ElectriFi) से चार्ज कर सकेंगे और एक टाइम स्लॉट भी बुक कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें.... world cup 2019: पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला आज,टांटन की पिच पर होंगे आमने सामने

चार्जिंग स्टेशन Bharat DC-001 से सुसज्जित होंगे, जो टाटा मोटर्स और महिंद्रा के EV मॉडल के साथ संगत में हैं।

टेलीमैटिक्स की रिपोर्ट से पता चला है कि एक सेडान कार एक बार चार्ज करने पर 92 कि.मी. की सीमा चली थी। और लगभग चार चार्जिंग साइकिल के साथ यह संख्या बढ़कर 230 कि. मी हो गई।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story