×

प्राइमरी टीचरों को बड़ा झटका! रद्द हुई नियुक्ति

कभी इंसान की नौकरी लग जाती है तो वो बहुत सारे सपने सजा लेता है, लेकिन अगर आपकी नौकरी लग जाए और जिस दिन जॉइनिंग से एक दिन पहले आपको पता चले की आपकी नौकरी चली गयी तो आप क्या करेंगे।

Roshni Khan
Published on: 18 Aug 2023 12:14 PM GMT
प्राइमरी टीचरों को बड़ा झटका! रद्द हुई नियुक्ति
X

नई दल्ली: कभी इंसान की नौकरी लग जाती है तो वो बहुत सारे सपने सजा लेता है, लेकिन अगर आपकी नौकरी लग जाए और जिस दिन जॉइनिंग से एक दिन पहले आपको पता चले की आपकी नौकरी चली गयी तो आप क्या करेंगे। यहां पर यही मुहावरा सजेगा हाथ तो आया लेकिन मूं नहीं लगा। वैसे ये बहुत गलत होगा अगर किसी के साथ भी ऐसा होता है तो।

ये भी देखें:दिवाली से पहले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे ने दिया ये तोहफा

ऐसा ही हुआ कुछ CAT क्लियर करके जॉइनिंग करने वाले अभ्यर्थियों के साथ जिनके सपने अचानक से टूट गए। 15 अक्टूबर मंगलवार को जो टीचर जाकर अपनी नौकरी ज्वाइन करने वाले थे, सोमवार की शाम को अचानक उन्हें कुछ और ही आदेश मिल गया।

कैट (सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल) से मिले एक आदेश के बाद निगम प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति परीक्षा परिणाम को रद्द कर दिया गया है। इसके बाद तीनों निगमों में नियुक्त होने वाले शिक्षकों की भर्ती पर रोक लग गई है। आपको बता दें कि इन 3788 शिक्षकों के लिए निगमों की ओर से नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिए गए थे। इन सभी को जल्द से जल्द से ज्वाइन करना था।

इसलिए रद्द करना पड़ा रिजल्ट

इस शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के अभ्यर्थी ने ट्रिब्यूनल को इस परिणाम को लेकर चुनौती दी थी। ये परीक्षा DSSSB

(Delhi Subordinate Services Selection Board) की ओर से ली गई थी। अभ्यर्थी ने दावा किया था कि अलग अलग बैच में परीक्षा आयोजित होने के बाद भी कई प्रश्न हर बैच में एक जैसे आए थे। पूरी तरह ऑनलाइन हुई इस परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप के बाद इसमें लंबी सुनवाई चली थी।

ये भी देखें:दिवाली से पहले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे ने दिया ये तोहफा

job

ऐसा था परीक्षा का पैटर्न

दिल्ली के तीनों निगमों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम मुख्य नोडल एजेंसी है। DSSSB के रिजल्ट आने के बाद तीनों नगर निगम में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया था। सभी चुने उम्मीदवार के दस्तावेजों के सत्यापन के साथ उनका मेडिकल और पुलिस सत्यापन भी निगम ने कराया था। बोर्ड ने पद संख्या 16/17 और 1/18 के लिए साल 2018 में सितंबर-अक्टूबर महीने में 4 चरणों में परीक्षा आयोजित की थी। इसमें जनरल कैटेगरी के लिए 1286, OBC के लिए 1057, अनुसूचित जाति के लिए 616, अनुसूचित जनजाति के लिए 659 और दिव्यांगों के लिए 170 प्रत्याशियों को चुना था।

अब नोडल एजेंसी दक्षिणी दिल्ली ने शिक्षकों को जारी किए गए नियुक्ति पत्र को रद्द करने की सार्वजनिक सूचना जारी कर दी है। इस बारे में उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने एक समाचार पत्र को बयान में कहा है कि उन्हें अभी कैट ऑर्डर की कॉपी नहीं मिली है। इसलिए उनकी तरफ से नियुक्ति पत्र को रद्द नहीं किया गया है। वहीं पूर्वी दिल्ली की तरफ से इस बारे में कोई बयान नहीं आया है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story