खतरे में भारत: अब चीन का ये वायरस मचा सकता है तबाही, ICMR का अलर्ट

अभी पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से ही नहीं उभर पाई है कि इस बीच चीन का एक नया खतरनाक ‘कैट क्यू वायरस’ (Cat Que Virus) नई मुसीबत बनकर उभरा है।

Cat Que Virus

Cat Que Virus भारत के लिए खड़ी कर सकता है नई मुसीबत (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी से जूझ रही है। दुनिया भर में यह बीमारी तेजी से फैल रही है और अब तक वैज्ञानिक इस संक्रमण का सटीक इलाज नहीं ढूंढ सके हैं। अभी पूरी दुनिया इस महामारी से ही नहीं उभर पाई है कि इस बीच चीन का एक नया खतरनाक ‘कैट क्यू वायरस’ (Cat Que Virus) नई मुसीबत बनकर उभरा है। खासतौर से भारत के लिए इस वायरस से नई परेशानी खड़ी हो सकती है। वायरल प्रसार के डर ने मेडिकल कर्मचारियों को सावधान कर दिया है।

ICMR में जारी की चेतावनी

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भारत में वायरस के एंटी बॉडीज का सबूत मिलने के बाद अलर्ट जारी कर दिया है। साल 2014 और 2017 में भारत के अलग-अलग जगहों से करीब 883 लोगों का सीरम सैंपल लिया गया था। जिसके बाद जांच में कर्नाटक के दो लोगों के सैंपल में वायरस के एंटी बॉडीज मिलने की पुष्टि हुई थी। यानी कर्नाटक के ये दोनों लोग इस वायरस से कभी ना कभी संक्रमित हुए होंगे।

यह भी पढ़ें: अब नहीं बचेगा चीन: इन 4 शक्तिशाली देशों ने किया बड़ा एलान, कांपा ड्रैगन

संक्रमित होने पर चिंताजनक लक्षण की हो सकती है शिकायत

वैज्ञानिकों का कहना है कि चीन के इस रहस्मयी कैट क्यू (Cat Que) वायरस की एक किस्म है। यह इंसानों और सूअर या मच्छर को संक्रमित कर सकता है। इस वायरस से संक्रमित होने पर तेज बुखार, मेनिंजाइटिस और बच्चों में इन्सेफलाइटिस जैसे चिंताजनक लक्षण की शिकायत हो सकती है। बताया जा रहा है कि चीन और वियतनाम के कुछ इलाकों में लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। जिसने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन का महादान: ट्वीट कर किया ऐलान, फैन्स कर रहे हैं तारीफ

Cat Que Virus Alert
चीन का ये वायरस मचा सकता है तबाही (फोटो- सोशल मीडिया)

मच्छरों और कीड़े-मकोड़ों के जरिए फैलता है इंसानों में

यह वायरस आर्थ्रोपोड-जनित वायरस की श्रेणी में आता है। इससे संक्रमित होने पर अलग-अलग किस्म के लक्षण सामने आ सकते हैं। कहा जा रहा है कि बिना लक्षण वाले संक्रमण से लेकर मामूली और गंभीर लक्षण भी सामने आ सकते हैं। कैट क्यू क्यूलेक्स नामक मच्छरों और सूअर में भी पाया जाता है। बताया जाता है कि इसका संक्रमण आम तौर पर पोल्ट्री और स्तनपायी जीवों में फैलता है। इसके अलावा यह मच्छरों और कीड़े-मकोड़ों के जरिए इंसानों में भी फैल सकता है।

यह भी पढ़ें: फैली भयानक बीमारी: अब भारत में इसका आतंक, महाराष्ट्र में जारी हुआ अलर्ट

क्या है ट्रांसमिशन का मुख्य स्रोत?

किसी संक्रमित मच्छरों या कीड़ा-मकोड़ों के काटने से इंसान यह वायरस ट्रांसमिशन हो सकता है। ICMR की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि खास किस्म के मच्छरों की प्रजातियां ज्यादा जोखिम वाली हैं। ये अतिरिक्त ट्रांसमिशन के माध्यम के तौर पर काम कर सकती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह वायरस भारत में कोरोना वायरस महामारी जैसे सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट खड़ा कर सकता है।

यह भी पढ़ें: पंजाब कांग्रेस में बड़े बदलाव की तैयारी, सिद्धू को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App