×

सरकार ने देशवासियों को किया अलर्ट, कहीं आपके पास भी तो नहीं आया ये मैसेज

CBI ने अपने ट्विटर एकाउंट पर ऐसे ही कुछ फ्रॉड मैसेज की जानकारी दी है। CBI ने बताया कि लोगों को कुछ मैसेज भेजे जा रहे हैं और सीबीआईसी के नाम पर पैसे भेजने के लिए कहा जा रहा है। ऐसे में CBI ने अपना स्पष्टीकरण जारी किया है।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 3:20 AM GMT
सरकार ने देशवासियों को किया अलर्ट, कहीं आपके पास भी तो नहीं आया ये मैसेज
X
सरकार ने जारी किया देशवासियों को अलर्ट, कहीं आपके पास तो नहीं आया ये SMS

नहीं दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते ज्यादातर काम ऑनलाइन होने लगे हैं। जब से बैंकों में डिजिटल लेनदेन का चलन बढ़ रहा है, तब से साइबर क्राइम में भी बढ़ोतरी हो गयी है। अलग-अलग तरीकों से लोगों के साथ फ्रॉड हो रहे हैं, जिसमें किसी इनाम, लॉटरी, गिफ्ट के नाम पर पैसे लूटना काफी आम हो गया है। आपके पास भी कई तरह के लुभावने मैसेज आते होंगे और गलती से अगर आप उनके चंगुल फंस गए, तो आपके खाते से आपकी जिंदगी भर की कमाई उड़ा लिया जाता है, ऐसे में अब कस्टम विभाग ने भी इन फ्रॉड से बचने के लिए एक अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें: मौत का ट्रक: निगल गया पूरा परिवार, एक साथ इतनी मौतों से मचा कोहराम

आपको बता दें कि CBI ने अपने ट्विटर एकाउंट पर ऐसे ही कुछ फ्रॉड मैसेज की जानकारी दी है। CBI ने बताया कि लोगों को कुछ मैसेज भेजे जा रहे हैं और सीबीआईसी के नाम पर पैसे भेजने के लिए कहा जा रहा है। ऐसे में CBI ने अपना स्पष्टीकरण जारी किया है। इसमें कहा कि सीबीआईसी की ओर से कोई पैसा नहीं लिया जा रहा है और संस्था की ओर से पर्सनल बैंक एकाउंट में पैसे भेजने के लिए नहीं कहा जाता है।

ऐसे मैसेज के लिए किया सावधान

CBI की ओर से जारी जानकारी के अनुसार, इन दिनों लोगों के पास मैसेज आ रहे हैं, जिसमे कहा जा रहा है कि उन्हें कोई लॉटरी निकली है और इसके लिए उन्हें कस्टम ड्यूटी चुकानी होगी। इस कस्टम ड्यूटी के नाम पर पर्सनल एकाउंट में पैसे मंगवाए जा रहे हैं, ऐसे में साइबर क्राइम एक्सपर्ट लोगों से लॉटरी के नाम पर पैसे ऐंठ लेते हैं।

कस्टम विभाग नहीं करता यह मैसेज

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कस्टम विभाग कभी भी पर्सनल बैंक खाते में पैसे भेजने के लिए कोई मैसेज नहीं करता है। विभाग की ओर से सभी कम्युनिकेशन डॉक्यूमेंट आइडेंटिफिकेशन के जरिये किया जाता है। साथ ही यह ऑनलाइन वेरिफाइड होते हैं। विभाग का कहना है कि यह एक तरह का यूनिक नबंर होता है, जिसे कस्टम विभाग की सरकारी वेबसाइट के जरिये वेरिफाई करवाना होता है।

इस तरह के मैसेज आए तो क्या करें?

अगर आपके पास भी ऐसा कोई लुभावना मैसेज आता है तो आपको किसी को भी पैसे नहीं भेजना है। इतना ही नहीं बल्कि किसी के साथ अपनी गोपनीय जानकारी भी शेयर नहीं करनी है। इसके अलावा आप सरकार की साइबर क्राइम के लिए बनाई गई वेबसाइट पर इसकी शिकायत कर सकते हैं और साथ ही आप इसकी जानकारी पुलिस को भी दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जेपी नड्डा ने शेयर किया राहुल गांधी का पुराना वीडियो, पूछा- ये क्या जादू हो रहा है?

Newstrack

Newstrack

Next Story