CBSE Result 2020: जारी हुआ 10वीं का रिजल्ट, यहां और ऐसे करें चेक

सीबीएसई (CBSE) ने आज यानी बुधवार को 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिसके बाद लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है।

Published by Shreya Published: July 15, 2020 | 12:43 pm
Modified: July 15, 2020 | 12:44 pm

नई दिल्ली: सीबीएसई (CBSE) ने आज यानी बुधवार को 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिसके बाद लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है। बता दें कि बोर्ड ने सोमवार को 12वीं के बोर्ड का रिजल्ट जारी किया था, जिसके बाद 10th के स्टूडेंट्स रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। बोर्ड ने पहले ही साफ कर दिया था कि वह बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर देगा। बता दें कि इस बार सीबीएसई बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षा में करीब 18 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट

वहीं CBSE द्वारा जारी किए गए नतीजों को छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बिंदी टिप्स: इससे बढ़ती है चेहरे की खूबसूरती, लगाने से पहले जानें ये बात

ऐसे करें चेक

सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।

उसके बाद होमपेज पर Cbse board result 2020 लिंक पर क्लिक करें।

10वीं कक्षा के छात्र संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

यहां मांगी गई सभी डिटेल्स को फिल करके सब्मिट कर दें।

इसके बाद रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।

नोट- आप भविष्य के लिए रिजल्ट की कॉपी प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: भारत को तगड़ा झटका: ईरान ने इस बड़े प्रोजेक्ट से किया बाहर, चीन के साथ डील

12वीं में पास हुए 88.78 प्रतिश छात्र

गौरतलब है कि CBSE ने सोमवार को 12वीं क्लास के नतीजों का ऐलान कर दिया है। इस बार 88.78 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस साल का रिजल्ट पिछली साल की तुलना में काफी बेहतर रहा। बता दें कि बोर्ड की तरफ से सुप्रीम कोर्ट को ये जानकारी दी गई थी कि जुलाई में होने वाली परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। पहले CBSE ने पेपर को स्थगित करने की बात कही थी और फिर बचे हुए सब्जेक्ट की परीक्षा को 1 से 15 जुलाई तक आयोजित करने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें: फिर पलटा WHO, कहा- बिना लक्षण वाले मरीजों से भी फैलता है कोरोना

कोरोना के चलते कैंसिल किए गए पेपर

लेकिन कुछ पेरेंट्स ने कोरोना वायरस महामारी के चलते सुप्रीम कोर्ट में पेपर को कैंसिल करने को लेकर याचिका दायर कर दी थी, जिसके बाद कोर्ट ने बोर्ड से राय मांगी थी। इसके बाद बोर्ड ने पेपर को कैंसिल करने का फैसला किया और कोर्ट को इस बारे में जानकारी दी। वहीं CBSE ने साफ कर दिया था कि वह बोर्ड के रिजल्ट्स 15 जुलाई से पहले जारी कर देगा।

यह भी पढ़ें: पायलट के इनकार के बाद भी पार्टी में लेने के लिए क्यों लालायित है बीजेपी, यहां जानें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App