×

COVID-19: दिल्ली में अब तक 293 लोग कोरोना संक्रमित, चार की मौत

निजामुद्दीन मकरज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम की वजह से दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों उछाल आया है। अब गुरुवार शाम तक दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों का कुल आंकड़ा बढ़कर 293 हो गया है जिसमें 182 मामले अकेले तबलीगी जमात के कार्यक्रम में आए लोगों के ही हैं।

suman
Published on: 2 April 2020 4:56 PM GMT
COVID-19: दिल्ली में अब तक 293 लोग कोरोना संक्रमित, चार की मौत
X

नई दिल्ली: निजामुद्दीन मकरज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम की वजह से दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों उछाल आया है। अब गुरुवार शाम तक दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों का कुल आंकड़ा बढ़कर 293 हो गया है जिसमें 182 मामले अकेले तबलीगी जमात के कार्यक्रम में आए लोगों के ही हैं। दिल्ली में इस वायरस के कारण मरने वीलों की संख्या भी 4 पहुंच चुकी है जिनमें से 2 मरकज़ निज़ामुद्दीन से हैं।

वीजा को भी रद्द

सरकार ने वीजा शर्तों का उल्लंघन कर तबलीगी जमात की गतिविधियों में शामिल होने के कारण बृहस्पतिवार को 960 विदेशियों के नाम काली सूची में डाल दिए और उनके वीजा को भी रद्द कर दिया।

यह पढ़ें....निजामुद्दीन मजहर केस में जारी हो ये फतवा, मशहूर गीतकार ने बताई मांग की वजह

293 केस

गृह मंत्रालय के कार्यालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस प्रमुखों को विदेशी कानून और आपदा प्रबंधन कानून के तहत कानूनी कार्रवाई करने को कहा है, जहां पर ये विदेशी फिलहाल रह रहे हैं। गृह मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘गृह मंत्रालय द्वारा पर्यटक वीजा पर तबलीगी जमात गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और साथ ही उनका भारतीय वीजा भी रद्द कर दिया गया है।दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। अब तक 293 केस सामने हैं, इनमें 182 मामले मरकज से जुड़े हुए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 4 लोगों की मौत हुई है। गुरुवार को जिन दो लोगों की मौत हुई वे मरकज से निकाले गए थे।

विशेष हेल्पलाइन

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर लोगों तक सही सूचनाएं पहुंचाने के लिये वॉट्सऐप पर एक विशेष हेल्पलाइन की बृहस्पतिवार को शुरुआत की। एक बयान में कहा गया कि दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने +91 88000 07722 पर विशेष वॉट्सऐप हेल्पलाइन शुरू की है। यह फ्री सेवा है और यह कोरोना वायरस महामारी को लेकर सही, भरोसेमंद और ताजी सूचनाओं के केंद्रीय स्रोत का काम करेगी।

केंद्र सरकार ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जारी लॉकडाउन के दौरान सुरक्षा बंदोबस्त मजबूत करने के लिए दिल्ली में सीएपीएफ की तैनाती बढ़ाते हुए सौ कंपनियों को तैनात किया है। दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इन कंपनियों में करीब 10,000 जवानों की तैनाती बढ़ा दी है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की एक कंपनी में करीब 100 जवानों की क्षमता होती है।

यह पढ़ें..लालू प्रसाद को कोरोना का खौफ, करीबी जमानत दिलाने के लिए कर रहे मंथन

गुरुवार को दिल्ली एम्स में एक डॉक्टर कोरोना पॉजेटिव मिले हैं। इससे पहले दिल्ली से ही 6 और ऐसे मामले सामने आए थे। यह रेजिडेंट डॉक्टर दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल के फिजियोलॉजी विभाग में काम करते थे। दिल्ली में अभी तक स्थिति कंट्रोल में बताई जा रही थी। हालांकि पिछले 4 दिनों आए 103 नए मरीजों ने सबकी नींद उड़ा दी है। पिछले 4 दिनों में 29 मार्च को 23 संक्रमित मरीज आए, 30 मार्च को 25, 31 मार्च को फिर 23 ओर एक अप्रैल को 32 संक्रमित हुए हैं, जो अब तक का एक दिन में सबसे अधिक है। ऐसे में चिंता बढ़ रही है।

suman

suman

Next Story