अभी-अभी पाकिस्तान ने दनादन दागे मोर्टार: एक की मौत, NSA डोभाल ने लिया बड़ा फैसला

वहीं जम्मू कश्मीर ​के मौजूदा हालात को लेकर गृह मंत्रालय में बैठक हुई है। करीब 5 घंटे तक चली इस बैठक में जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू, सेना प्रमुख, एनएसए अजित डोभाल, गृह सचिव, आईबी चीफ, जम्मू कश्मीर डीजीपी और सीआरपीएफ डीजी भी शामिल हुए।

जम्मू कश्मीर: आर्टिकल 370 हटने के बाद से पाकिस्तान जम्मू और कश्मीर के सीमावर्ती इलाके में लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। पाकिस्तान ने बुधवार शाम को उरी सेक्टर में भारी गोलीबारी की जिसमें एक भारतीय महिला की मौत हो गई है। मारी गई महिला का नसीमा है। 40 वर्षीय नसीमा की मौत पाकिस्तानी सेना की फायरिंग में हुई है। पाकिस्तान उरी सेक्टर में भारी मात्रा में मोर्टार दाग रहा है।

वहीं जम्मू कश्मीर ​के मौजूदा हालात को लेकर गृह मंत्रालय में बैठक हुई है। करीब 5 घंटे तक चली इस बैठक में जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू, सेना प्रमुख, एनएसए अजित डोभाल, गृह सचिव, आईबी चीफ, जम्मू कश्मीर डीजीपी और सीआरपीएफ डीजी भी शामिल हुए। कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार इतनी बड़ी बैठक बुलाई गई, ऐसे में कहा जा रहा है कि एलओसी की तरफ चल रही हलचल को लेकर भारतीय सेना जल्द ही बड़ी कार्रवाई कर सकती है।

ये भी पढ़ें—भारत के नक्शे से गायब हो गया कश्मीर व लद्दाख, लोगों ने कांग्रेस पर निकाली भड़ास

बता दें कि बीते दो दिनों में एलओसी के गांवों मे कई बार पाकिस्तान की तरफ से हमला देखने को मिला है तो वहीं सेना को भी निशाना बनाया गया है। हालांकि सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया है।

सेना ने बीते दो दिन में पाकिस्तान के 12 सैनिक मार गिराए

शुक्रवार को पाकिस्तान की तरफ से पुंछ के कृष्णा घाटी और मनकोट में गोलाबारी के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना ने 10 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया।इस हमले में पाकिस्तान के कब्जे कश्मीर (पीओके) के बट्टल में दो चौकियां तबाह हो गईं, जबकि कई अन्य को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके पहले बृहस्पतिवार को भी सेना ने उड़ी सेक्टर में पाकिस्तान के दो सैनिकों को मार गिराया था। कुल मिलाकर सेना ने बीते दो दिन में पाकिस्तान के 12 सैनिक मार गिराए थे।

ये भी पढ़ें—12 पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर: जब हुई फायरिंग तो ​कहर बनकर टूट पड़े जवान

बुधवार को पाकिस्तान की गोलाबारी में उड़ी सेक्टर में एक जेसीओ शहीद हो गए थे और चुरंडा गांव में एक महिला की मौत हुई थी। वहीं रिहायशी इलाकों के ग्रामीणों में दहशत का महौल बना हुआ है। भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर भी संघर्ष विराम का उल्लंघन जारी है। इसके लिए सेना ने इलाके में ड्रोन से निगरानी की। इस साल अब तक पाकिस्तान की तरफ से करीब 3 हजार बार से ज्यादा बार युद्धविराम का उल्लंघन कर चुका है।

शेख अब्दुल्ला की जयंती और शहीद दिवस पर अवकाश नहीं

नये आदेश के मुताबिक अब शहीद दिवस 13 जुलाई और शेख अब्दुल्ला की जयंती 5 दिसंबर को इस प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश नहीं होगा। बता दें कि शेख अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के संस्थापक फारुक अब्दुल्ला के पिता और उमर अब्दुल्ला के दादा थे।

जम्मू-कश्मीर के लिए छुट्टियों की नई लिस्ट

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने नये साल के लिए छुट्टियों की नई लिस्ट जारी की है। शुक्रवार की रात को सामान्य प्रशासन विभाग के उप सचिव जी एल शर्मा ने छुट्टियों की नई लिस्ट जारी की है। इसके मुताबिक 2020 में 27 सार्वजनिक छुट्टियां घोषित की गई है। पिछले साल छुट्टियों की संख्या 28 थी।