×

बैन हुई 47 ऐप्स: चीन को लगा एक और झटका, चोरी कर रहा देश का डाटा

 भारत और चीन के बीच बीते कई दिनों से लगातार चल रहे तनातनी को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने अब 47 और चीनी ऐप्स पर रोक लगा दी है।

Newstrack
Published on: 27 July 2020 7:44 AM GMT
बैन हुई 47 ऐप्स: चीन को लगा एक और झटका, चोरी कर रहा देश का डाटा
X

नई दिल्लीः भारत और चीन के बीच बीते कई दिनों से लगातार चल रहे तनातनी को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने अब 47 और चीनी ऐप्स पर रोक लगा दी है। केंद्र सरकार ने पहले 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया था। ऐसे में मिली जानकारी के अनुसार, सरकार द्वारा बैन किए गए अधिकतर ऐप्स पहले बैन की गई ऐप्स की क्लोनिंग ऐप बताई जा रही है।

ये भी पढ़ें... ग्राहक हो जाएं सावधान: आज से बदले ये नियम, सख्ती से करना होगा पालन

47 एप भी देश के डाटा प्रोटोकाल का उल्लंघन

साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि ये 47 एप भी देश के डाटा प्रोटोकाल का उल्लंघन कर रही थीं और इनपर डाटा चोरी करने का भी आरोप है। ये एप यूजर्स की निजी और गोपनीय जानकारी को इस्तेमाल कर रहे थे और इन्होंने गोपनीयता कानून का उल्लंघन भी किया है जिस वजह से इनके ऊपर केंद्र सरकार ने बैन लगा दिया है।

ये भी पढ़ें... शुरू तैयारियां: आ रही कोरोना वैक्सीन, 130 करोड़ लोगों तक पहुंचाने की ये है योजना

59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध

बता दें, इससे पहले केंद्र सरकार ने 29 जून को भारत में 59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। जिन एप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, शेयर इट आदि एप्स हैं।

इनके अलावा सरकार ने हैलो, लाइक, कैम स्कैनर, शीन क्वाई भी बैन कर दिया गया है। बायडू मैप, केवाई, डीयू बैटरी स्कैनर भी बैन हो गया है। सरकार ने इन चीनी एप्स पर आईटी एक्ट 2000 के तहत बैन लगाया था।

ये भी पढ़ें... टीम इंडिया के पूर्व कप्तान पर लॉकडाउन का कहर, पत्थर तोड़कर पाल रहे पेट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story