×

पेंशन पर जरूरी खबर: सरकार ने पेंशनर्स को दी बड़ी राहत, अब आसानी से होगा काम

केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए बड़ा ऐलान किया है। अब पेंशनर्स को पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। और तो और अब जरूरत पड़ने पर खुद पेंशनर भी एक क्लिक पर पीपीओ का प्रिंट आउट प्राप्त कर सकेंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Jan 2021 10:16 AM GMT
पेंशन पर जरूरी खबर: सरकार ने पेंशनर्स को दी बड़ी राहत, अब आसानी से होगा काम
X
लॉकडाउन के दौरान पेंशनर पीपीओ को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हुए थे। साथ ही जब कभी पेंशन में होने वाले बदलाव के दौरान पीपीओ की जरूरत होती है

नई दिल्ली। पेंशनर्स को केंद्र सरकार (Central Government) ने नए साल के शानदार अवसर पर बड़ी राहत दी है। ऐसे में अब पेंशनर्स को पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। और तो और अब जरूरत पड़ने पर खुद पेंशनर भी एक क्लिक पर पीपीओ का प्रिंट आउट प्राप्त कर सकेंगे। महामारी की वजह से लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान पेंशनर पीपीओ को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हुए थे। साथ ही जब कभी पेंशन में होने वाले बदलाव के दौरान पीपीओ की जरूरत होती है तो दस्तावेजों में आसानी से नही मिल पाता है। पेंशनर्स की इसी परेशानी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने पीपीओ को इलेक्ट्रॉनिक करने का बड़ा कदम उठाया है।

ये भी पढ़ें...पेंशनर्स के लिए खुशखबरी: सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, झूम उठेंगे आप

जीवनयापन में सरलता

ऐसे में कार्मिक, लोक शिकायत एंव पेंशन मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने इस बारे में कहा कि पेंशन विभाग को अक्सर वरिष्ठ नागरिकों से शिकायतें सुननी पड़ती हैं कि उनके पेंशन पेमेंट ऑर्डर की मूल कॉपी अक्सर गलत स्थान पर रख दी जाती हैं।

अब ऐसे हालातों में पेंशन भोगियों, विशेष रूप से पुराने पेंशन भोगियों को कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। लेकिन हाल ही में लागू किए गए इलेक्ट्रॉनिक पीपीओ से वरिष्ठ नागरिकों (पेंशनभोगियों) के जीवनयापन में सरलता आएगी।

PENSION फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...सावधान पेंशनर्स: लग सकता है ये तगड़ा झटका, बिल्कुल भी ना करें इसे इग्नोर

साथ ही उन्होंने पेंशन विभाग के अधिकारियों को बधाई दी, जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान इलेक्ट्रॉनिक पीपीओ को सफलतापूर्वक लागू किया। ये ऐसे कई सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए वरदान के रूप में सामने उभर कर आया, जो लॉकडाउन के दौरान रिटायर्ड हुए थे। और जिन्हें उनके पीपीओ की हार्ड कॉपी को व्यक्तिगत रूप से हासिल करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था।

ये भी पढ़ें...पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले: सरकार ने दिया दिवाली तोहफा, हुआ ये बड़ा ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story