150 रुपए किलो तक बिक रही प्याज: सरकार ने उठाया सख्त कदम, कम होगी कीमत

प्याजा की कीमतें इन दिनों आसमान छू रही हैं। देश के कई शहरों में प्याज 100 रुपये प्रति किलो बिक रही है। बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए प्याज की स्टॉक लिमिट तय कर दी गई है। स्टॉक लिमिट से ज्यादा प्याज रखने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Onion

150 रुपए किलो तक बिक रही प्याज: सरकार ने उठाया सख्त कदम, कम होगी कीमत (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश भर में प्याज की कीमतों में आग लगी हुई है। शहरों में प्याज के दाम 100 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं। केंद्र सरकार ने बढ़ती प्याज की कीमतों को देखते हुए सख्त फैसला लिया है। केंद्र सरकार की तरफ से प्याज पर स्टॉक लिमिट नियम लागू कर दिया गया है।

इस नियम के लागू होने के बाद अब थोक विक्रेता केवल 25 मिट्रिक टन प्याज स्टॉक रख पाएंगे, तो वहीं खुदरा व्यापारी सिर्फदो मिट्रिक टन प्याज का स्टॉक रख सकते हैं। इस फैसले से प्याज की जमाखोरी पर रोक लगेगी जिसकी वजह से प्याज कीमतों पर लगाम लगेगी।

प्याजा का आयात करेगा एमएमटीसी

सरकार की तरफ से प्याज की कीमतों को कम करने के लिए एक और कदम उठाया है। सरकार ने बाज़ारों में प्याज की आवक बढ़ाने के लिए एमएमटीसी 10,000 मिट्रिक टन प्याज आयात के लिए टेंडर जारी करेगा। निजी कंपनियों के साथ ही एमएमटीसी रेड प्याजा का आयात करेगा।

ये भी पढ़ें…बड़ी खबर: बलिया हत्याकांड में होगा मुकदमा दर्ज, मिले सख्त आदेश

प्याजा की कीमतें इन दिनों आसमान छू रही हैं। देश के कई शहरों में प्याज 100 रुपये प्रति किलो बिक रही है। बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए प्याज की स्टॉक लिमिट तय कर दी गई है। स्टॉक लिमिट से ज्यादा प्याज रखने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। नैफेड की तरफ से अभी तक 42 हज़ार टन प्याज बेचा गया, तो वहीं नैफेड के पास 20 से 25 हज़ार टन का स्टॉक अभी बचा है। नैफेड ने इस साल 98 हज़ार टन प्याजा का स्टॉक रखा था। एमएमटीसी की तरफ से कल यानी शनिवार को प्याज आयात के लिए टेंडर जारी किया जाएगा।

Onion

ये भी पढ़ें…45 फुट का रावण: अयोध्या में होगा इसका दहन, गुडगांव से आया है पुतला

बारिश के कारण प्याज की फसल को नुकसान

बारिश के कारण कई राज्यों में प्याज की फसल बर्बाद हो गई है। महाराष्ट्र और कर्नाटक भारी बारिश के कारण प्याज की खेती को नुकसान पहुंचा है। बारिश की वजह से 6 लाख मीट्रिक टन प्याज का उत्पादन प्रभावित हुआ है। यह जानकारी प्याज उत्पादक राज्यों की तरफ से दी गई है। जमाखोरों की तरफ से कितनी जमाखोरी की गई है सरकार को इसके बारे में जानकारी नहीं है।

ये भी पढ़ें…महबूबा का विवादित बयान-हमारा झंडा किया जाए वापस, वरना नहीं उठाएंगे तिरंगा

गौरतलब है कि कई शहरों में खुदरा में प्याज की कीमत 150 रुपये किलो तक पहुंच गई गै। तो वहीं टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। टमाटर का दाम 60 से लेकर 90 रुपये तक बिक रहा है। अभी प्याज और टमाटर के दाम और बढ़ सकते हैं। आलू के दाम बढ़ रहे हैं। देश के कई शहरों में आलू 40 से 50 रुपए किलो बिक रहा है। सब्जी की महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App